India’s No.1 Educational Platform For UPSC,PSC And All Competitive Exam
  • Sign Up
  • Login
  • 0
Bills and Acts
1.योजना का नाम जहां किसानों का योगदान 100 रुपये प्रति माह है।

Answer:Option 2

Explanation:

केंद्र सरकार ने अगले 100 दिनों में किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) योजना में अतिरिक्त एक करोड़ किसानों को पंजीकृत करने के लिए एक गाँव-स्तरीय अभियान शुरू करने की योजना बनाई है, इस योजना ने राज्यों से प्रधान मंत्री किसान निधि योजना (PM-) की व्यापक कवरेज सुनिश्चित करने का आग्रह किया है। किसान) और पेंशन योजनाएँ वर्तमान में, लगभग 6.92 करोड़ केसीसी धारक हैं। लगभग 14.5 करोड़ ऑपरेशनल लैंडहोल्डिंग किसान। 1.6 लाख तक के कृषि ऋण के लिए पात्र हैं। केसीसी की खराब पैठ रखने वाले प्रमुख राज्यों में हैं: बिहार, छत्तीसगढ़, गुजरात, झारखंड, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल। पेंशन योजना would 60 से 18 वर्ष और 40 वर्ष की आयु के छोटे और सीमांत किसानों को ₹ 3,000 मासिक देगी।कर्मचारियों को मासिक पेंशन के लिए monthly 100 प्रति माह, प्रधान मंत्री किसान पेंशन योजना के तहत अंशदान देना होगा। सरकार।

Discuss in forum

2.16 वीं लोकसभा सत्र में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा कितने मेडिकल बिलों को मंजूरी दी गई थी?

Answer:Option 1

Explanation:

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दो मेडिकल बिल, भारतीय चिकित्सा परिषद (संशोधन विधेयक), 2019 और होम्योपैथी केंद्रीय परिषद (संशोधन विधेयक), 2019 को मंजूरी दे दी। 16 वीं लोकसभा सत्र में दोनों बिलों में चूक हुई थी। आगामी संसद सत्र में विधेयकों को फिर से प्रस्तुत किया जाएगा। इस विधेयक का उद्देश्य देश में चिकित्सा शिक्षा के संचालन में जवाबदेही, पारदर्शिता और गुणवत्ता लाना है। यह बिल 26 अगस्त, 2018 से दो साल की अवधि के लिए मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (MCI) के अधिप्राप्ति के लिए भी प्रदान करेगा।

Discuss in forum

3.टू व्हीलर सेगमेंट में किस संगठन ने भारत का पहला BS - VI प्रमाणपत्र जारी किया है?

Answer:Option 3

Explanation:

इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (ICAT) ने भारत स्टेज - VI (BS - VI) मानदंडों के लिए भारत का पहला प्रकार अनुमोदन प्रमाणपत्र (TAC) जारी किया, जो दोपहिया सेगमेंट के लिए भारत सरकार द्वारा अधिसूचित नवीनतम उत्सर्जन मानदंड हैं। प्रमाणपत्र को जारी किया गया और निदेशक ICAT, दिनेश त्यागी द्वारा OEM (मूल उपकरण निर्माता) के शीर्ष अधिकारियों को सौंप दिया गया।

Discuss in forum

4.निम्नलिखित में से किसने व्यापक विरोध के बावजूद प्रत्यर्पण कानूनों के साथ आगे बढ़ने का फैसला किया है?

Answer:Option 4

Explanation:

हांगकांग के मुख्य कार्यकारी कैरी लैम ने 10 जून, 2019 को संकेत दिया कि उनकी सरकार उनके खिलाफ व्यापक विरोध के बावजूद अपने प्रत्यर्पण कानूनों में प्रस्तावित संशोधनों के साथ आगे बढ़ेगी। उसने कहा कि कानून महत्वपूर्ण है और हांगकांग को न्याय बनाए रखने और अपने अंतरराष्ट्रीय दायित्वों को पूरा करने में मदद करेगा।

Discuss in forum

5.मालदीव सिविल सेवा आयोग के साथ किसने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?

Answer:Option 1

Explanation:

भारत के प्रमुख नागरिक सेवा प्रशिक्षण संस्थान नेशनल सेंटर फॉर गुड गवर्नेंस (NCGG) ने अगले 5 वर्षों में 1000 मालदीव सिविल सेवकों की क्षमता निर्माण के लिए मालदीव सिविल सेवा आयोग के साथ एक समझौता ज्ञापन में प्रवेश किया है। भारत के प्रधान मंत्री की माले की यात्रा के दौरान इस समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे। समझौते में परिकल्पना की गई है कि NCGG अनुकूलित प्रशिक्षण मॉड्यूल डिजाइन करने और सिविल सेवा आयोग, मालदीव की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए इसके कार्यान्वयन के लिए नोडल संस्थान होगा।

Discuss in forum

6.इस राज्य के मंत्रिमंडल ने हाल ही में राज्य नौकरी भर्ती नियमों में बदलाव को मंजूरी दी।

Answer:Option 3

Explanation:

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में हुई हरियाणा सरकार की कैबिनेट बैठक में ग्रुप बी के पदों जैसे शिक्षक और शैक्षिक पर्यवेक्षक और ग्रुप सी, डी के पदों पर राज्य नौकरी की भर्ती के नियमों में ढील दी गई। संशोधन के अनुसार, उम्मीदवारों का चयन विशुद्ध रूप से लिखित परीक्षा, सामाजिक-आर्थिक मानदंडों और अनुभव के आधार पर होगा। पद के लिए कुल अंकों में 100 अंक शामिल हैं, जिसमें लिखित परीक्षा के लिए 90 और सामाजिक-आर्थिक मानदंड और अनुभव के लिए 10 अंक शामिल हैं। कैबिनेट ने पहली बार पुलिस परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों के लिए पांच अतिरिक्त अंक देने का फैसला किया और विधवाओं, अनाथों और निरंकुश जनजातियों के लोगों को 10 प्रतिशत अतिरिक्त अंक देने का फैसला किया, इसके अलावा उन लोगों के लिए जो किसी भी सरकारी नौकरी में तत्काल परिवार के सदस्य नहीं हैं।

Discuss in forum

7.किस राज्य के मंत्रिमंडल ने ओबीसी को 27 प्रतिशत आरक्षण बढ़ाने का प्रस्ताव पारित किया है?

Answer:Option 4

Explanation:

मध्य प्रदेश की कैबिनेट ने अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए आरक्षण कोटा को मौजूदा 14 प्रतिशत से बढ़ाकर 27 प्रतिशत करने का प्रस्ताव पारित किया है।

Discuss in forum

8.निवेशक स्थायी निवास प्रणाली के हिस्से के रूप में अबू धाबी में पहला गोल्डन रेजिडेंस परमिट किसने जारी किया है?

Answer:Option 2

Explanation:

यूएई के फेडरल अथॉरिटी फॉर आइडेंटिटी एंड सिटिजनशिप (आईसीए) ने अबू धाबी में पहला गोल्डन रेजिडेंस परमिट जारी किया है, जिसका उद्देश्य इन्वेस्टर्स परमानेंट रेजिडेंस सिस्टम के तहत निवेशकों, उद्यमियों और योग्य व्यक्तियों को आकर्षित करना है जो इसके मानदंडों को पूरा करते हैं। अबू धाबी में रेजिडेंसी और विदेश मामलों के महानिदेशालय के कार्यकारी निदेशक ब्रिगेडियर सईद सलेम अल शम्सी ने निवेशक यूसुफ अली, अबू धाबी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (ADCCI) के बोर्ड के सदस्य और लुलु इंटरनेशनल के अध्यक्ष को पहला परमिट दिया। समूह, एक समारोह के दौरान जिसने उन्हें देश में आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में उनकी भूमिका के लिए सम्मानित किया।

Discuss in forum

9.हाल ही में राष्ट्रीय रक्षा कोष छात्रवृत्ति सहायता में किसने बढ़ोतरी की?

Answer:Option 4

Explanation:

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय रक्षा कोष के तहत मृतक रक्षा कर्मियों के लिए प्रधान मंत्री छात्रवृत्ति योजना में बदलाव को मंजूरी दी। राज्य पुलिस अधिकारियों के बच्चों के लिए नई छात्रवृत्ति का कोटा एक वर्ष में 500 होगा। छात्रवृत्ति की दरों में भी रु। से वृद्धि की गई है। 2000 प्रति माह से रु। लड़कों के लिए 2500 रुपये प्रति माह और रु। 2250 प्रति माह से रु। लड़कियों के लिए 3000 प्रति माह। इस योजना के तहत, हर साल गृह मंत्रालय द्वारा नियंत्रित अर्धसैनिक बलों के 2000 वार्डों के लिए और रेल मंत्रालय द्वारा नियंत्रित 150 वार्डों के लिए सशस्त्र बलों के 5500 वार्डों के लिए नई छात्रवृत्ति दी जाती है।

Discuss in forum

10.Who proposed strict rules on opening and running of current accounts of corporate borrowers in order to tackle fund diversion?

Answer:Option 1

Discuss in forum

Page 1 Of 3