India’s No.1 Educational Platform For UPSC,PSC And All Competitive Exam
  • Sign Up
  • Login
  • 0
Business
1.

हाल ही में देश की किस ऑटोमोबाइल कंपनी ने श्रीलंका में अपना पहला असेंबलिंग संयंत्र खोला है –


Answer:Option 4

Explanation:

महिंद्रा & महिंद्रा के चेयरमैन आनंद महिंद्रा है।

रावण, श्रीलंका का पहला उपग्रह है।

राष्ट्रपति – मैत्रीपाल सिरिसेना, प्रधानमंत्री – रानिल विक्रम सिंधे, राजधानी – श्री जयवर्धनापुरा कोट्टा 


Discuss in forum

2.केबिन और कार्गो डिजाइन इंजीनियरिंग के लिए एयरबस के साथ किसने अनुबंध किया है?

Answer:Option 1

Explanation:

आईटी फर्म टेक महिंद्रा ने केबिन और कार्गो डिजाइन इंजीनियरिंग के लिए एयरबस के साथ एक बहु-वर्षीय अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। अनुबंध का उद्देश्य अगले कुछ वर्षों में बढ़ते केबिन इंजीनियरिंग व्यवसाय में विशेष कौशल और दक्षताओं को भुनाना है।

Discuss in forum

3.भारतीय रेलवे और __________ ने चार खंडों पर सिग्नलिंग प्रणाली के आधुनिकीकरण के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

Answer:Option 4

Explanation:

भारतीय रेलवे ने रेलटेल कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी रेलटेल एंटरप्राइजेज लिमिटेड (आरईएल) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए, जो 4 व्यस्ततम खंडों पर अपने सिग्नलिंग सिस्टम को अपग्रेड करने के लिए है। इसमें इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग (इनडोर) के प्रावधान के साथ ऑटोमैटिक ट्रेन प्रोटेक्शन सिस्टम विद लॉन्ग टर्म इवोल्यूशन (LTE) आधारित मोबाइल ट्रेन रेडियो कम्युनिकेशन सिस्टम (MTRC) शामिल है। यह सिग्नल डेवलपमेंट (रेलवे बोर्ड) के कार्यकारी निदेशक, प्रदीप एम सिकदर, रेलवे बोर्ड, काशीनाथ के सदस्य (सिग्नल और दूरसंचार), और रेलटेल के सीएमडी (मुख्य प्रबंध निदेशक), पुनीत चावला द्वारा हस्ताक्षरित किया गया था।

Discuss in forum

4.निम्नलिखित में से कौन GitHub का मूल संगठन है, जिसने हाल ही में यूएस-आधारित स्टार्ट-अप पुल पांडा का अधिग्रहण किया है?

Answer:Option 2

Explanation:

Microsoft के स्वामित्व वाले GitHub ने घोषणा की कि उसने US (संयुक्त राज्य) -बेड स्टार्ट-अप Pull Panda का अधिग्रहण किया है, जो एक फर्म है जो एक अज्ञात राशि के लिए प्लेटफ़ॉर्म के लिए कोड समीक्षा टूल बनाती है। पुल पांडा ने पहले अपने उत्पादों की पेशकश की थी जिसमें Pull Remenders, Pull Analytics और Pull Assigner को एक सदस्यता मॉडल के रूप में शामिल किया गया था। इस अधिग्रहण के साथ, ये सभी उत्पाद अब GitHub Marketplace पर उपलब्ध हैं। Microsoft ने जून 2018 में $ 7.5 बिलियन के लिए GitHub का अधिग्रहण किया, जो अब तक का सबसे बड़ा अधिग्रहण है।

Discuss in forum

5.NHA और ICICI फाउंडेशन ने निम्नलिखित में से किस योजना के तहत 15,000 कर्मियों को प्रशिक्षित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?

Answer:Option 2

Explanation:

नेशनल हेल्थ अथॉरिटी (एनएचए) और आईसीआईसीआई फाउंडेशन फॉर इनक्लूसिव ग्रोथ ने आयुष्मान भारत योजना के तहत स्वास्थ्य सेवाओं की डिलीवरी प्रदान करने के लिए 15,000 राज्य और जिला कर्मियों और प्रधानमंत्री आरोग्य मित्र को प्रशिक्षण देने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। । इसका उद्देश्य राज्य में स्वास्थ्य कर्मियों की क्षमता निर्माण करना है। राज्य कर्मियों को अपने राज्य में योजना को लागू करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है और आरोग्य मित्र, स्वास्थ्य सेवा पेशेवर, प्रत्येक अनुभवहीन अस्पताल में मौजूद हैं। कौशल के लिए आईसीआईसीआई अकादमी अपने 20 केंद्रों पर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करेगी और प्रशिक्षण पूरा होने के बाद, प्रशिक्षित कर्मचारी लाभार्थियों को योजना को बेहतर ढंग से समझने में मदद करेंगे।

Discuss in forum

6.निम्नलिखित में से कौन फेसबुक की एक सहायक कंपनी है जो उपयोगकर्ताओं को तुला नेटवर्क में भाग लेने के लिए वित्तीय सेवाएं प्रदान करने के लिए पेश की गई है?

Answer:Option 2

Explanation:

Facebook ने Calibra को पेश किया, यह डिजिटल वॉलेट है, जो वित्तीय सेवाएँ प्रदान करेगा और इसे Facebook Messenger, WhatsApp, और अन्य स्वीकृत तृतीय-पक्ष वॉलेट्स में एकीकृत किया जाएगा। लिब्रा एसोसिएशन के 27 साझेदार हैं, जिनमें उद्यम पूंजी फर्म, गैर-लाभकारी संगठन, क्रिप्टोकरंसी फर्म शामिल हैं, और कॉइनबेस, मास्टरकार्ड, वीजा, ईबे, पेपल, स्ट्राइप, स्पॉटिफ़, उबेर, लिफ़्ट और वोडाफ़ोन जैसे बड़े कॉर्पोरेट वित्तीय, दूरसंचार और प्रौद्योगिकी सेवा प्रदाता।

Discuss in forum

7.फेसबुक ने क्रिप्टोकरेंसी लॉन्च की है जो उपयोगकर्ताओं को दुनिया भर में वित्तीय लेनदेन करने की अनुमति देती है। इसे नाम दिया गया है;

Answer:Option 2

Explanation:

फेसबुक ने तुला नाम की एक डिजिटल मुद्रा की घोषणा की है जो दुनिया भर में अपने अरबों उपयोगकर्ताओं को वित्तीय लेनदेन करने की अनुमति देगा। तुला को उन लोगों से जोड़ने के साधन के रूप में जाना जाता है, जिनके पास पारंपरिक बैंकिंग प्लेटफार्मों तक पहुंच नहीं है। तुला के साथ लेनदेन करने की तकनीक एक स्टैंडअलोन ऐप के साथ-साथ व्हाट्सएप और फेसबुक मैसेंजर प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध होगी - 2020 तक।

Discuss in forum

8.केंद्र इसके माध्यम से साझा की गई सभी सामग्री की उत्पत्ति का पता लगाने के लिए संदेशों के फिंगरप्रिंटिंग के लिए ________ की मांग कर रहा है।

Answer:Option 2

Explanation:

भारत सरकार ने फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग एप्लिकेशन व्हाट्सएप को डिजिटल रूप से फिंगरप्रिंट संदेशों की मांग की है जो एन्क्रिप्शन को तोड़ने के बिना उसके प्लेटफॉर्म पर भेजे जाते हैं। संदेश को पढ़े बिना, व्हाट्सएप प्लेटफॉर्म के माध्यम से साझा की गई सभी सामग्री की ट्रेसबिलिटी सुनिश्चित करने के लिए यह कदम है। यह निर्णय दिसंबर 2018 में जारी सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के मध्यस्थ दिशानिर्देशों के मसौदे में संशोधन के अनुरूप है, जिसके लिए सभी इंटरनेट प्लेटफार्मों की आवश्यकता है ताकि उनके माध्यम से साझा की गई सभी सामग्री की उत्पत्ति का पता लगाया जा सके।

Discuss in forum

9.अमेरिका और चीन व्यापार युद्ध में भारत ने कितने उत्पादों के निर्यात उत्पादों को बढ़ावा दिया?

Answer:Option 1

Explanation:

भारत के वाणिज्य मंत्रालय ने अमेरिका और चीन के बीच व्यापार युद्ध का अध्ययन किया और भारत को इन देशों में रसायनों और ग्रेनाइट जैसे कई 350 उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने का अवसर प्रदान किया। अमेरिका और चीन के बीच चल रहे व्यापार युद्ध ने भारत को इन देशों के लिए रसायनों और ग्रेनाइट जैसे लगभग 350 उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने का अवसर दिया। ये उत्पाद वाणिज्य मंत्रालय द्वारा किए गए अध्ययन का हिस्सा हैं। अमेरिका और चीन दोनों ही भारी आयात शुल्क लगा रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप व्यापार युद्ध जैसी स्थिति बनी हुई है। लगभग 151 घरेलू उत्पादों में चीन को अमेरिकी निर्यात को विस्थापित करने के लिए डीजल, एक्स-रे ट्यूब शामिल हैं।

Discuss in forum

10.इस संगठन ने 2019-20 के लिए 12-12.5% की छोटी और मध्यम निजी कारों के लिए थर्ड पार्टी (टीपी) मोटर बीमा प्रीमियम में बढ़ोतरी की है।

Answer:Option 2

Explanation:

इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) ने 2019-20 के लिए 12-12.5% की छोटी और मध्यम निजी कारों के लिए थर्ड पार्टी (टीपी) मोटर बीमा प्रीमियम में बढ़ोतरी की। दरें 16 जून, 2019 से लागू हैं। दोपहिया वाहनों और भारी वाहनों के लिए टीपी प्रीमियम भी बढ़ाया गया था। IRDAI को प्रदान की जाने वाली ये शक्तियां IRDA अधिनियम, 1999 की धारा 14 (B) (i) के तहत उल्लिखित हैं। 150cc और 350cc के बीच इंजन क्षमता वाले दोपहिया वाहनों में 21.11% की उच्चतम प्रतिशत वृद्धि देखी गई। दरों को 985 रुपये से बढ़ाकर 1,193 रुपये कर दिया गया। 75 cc और 150 cc के बीच दोपहिया वाहनों के लिए, इसने TP दर को 4.44% बढ़ाकर 752 रुपये कर दिया। निजी कारों में 1000 cc इंजन से 2,072 रुपये से नीचे 12% और 12.50% की वृद्धि के साथ कारों के लिए 3,221 रु। इंजन क्षमता 1000-1500 cc।

Discuss in forum

Page 1 Of 7