India’s No.1 Educational Platform For UPSC,PSC And All Competitive Exam
  • Sign Up
  • Login
  • 0
Important Days
1.

विश्व मानवता दिवस कब मनाया जाता है –


Answer:Option 3

Explanation:

19 अगस्त को प्रत्येक वर्ष विश्व मानवता दिवस के रुप में मनाया जाता है।

यह दिवस उन लोगों के लिए समर्पित हैं जो मानवता के लिए कार्य करते हैं तथा इसके लिए उन्होंने अपने प्राणों की आहुति दी।

इस दिवस के द्वारा विश्व में मानवता के लिए कार्य करने की प्रेरणा दी जाती है।

इस वर्ष के अभियान की थीम - #WomenHumanitarians है। 


Discuss in forum

2.

विश्व फोटोग्राफी दिवस कब मनाया जाता है –


Answer:Option 3

Explanation:

19 अगस्त को विश्व फोटोग्राफी दिवस मनाया जाता है, इसका उद्देश्य फोटोग्राफरों को प्रेरित करना है।

19 अगस्त को डेगुएरोटाइप के अविष्कार कारण विश्व फोटोग्राफी दिवस के रुप में मनाया जाता है।

डेगुएरोटाइप एक फोटोग्राफिक प्रक्रिया है, इसका विकास लुइस डेगुएरो तथा जोसेफ नीसफॉर नीप्से द्वारा 1837 में किया गया था।  


Discuss in forum

3.विश्व संगीत दिवस मनाया गया;

Answer:Option 1

Explanation:

विश्व संगीत दिवस हर साल 21 जून को मनाया जाता है। हर साल दुनिया भर में 120 से अधिक देशों और 700 शहरों में कार्यक्रम होते हैं, न कि फ्रांस सहित जहां बहुत सारी घटनाओं को गिनना था। इस आयोजन को Fete de la Musique (या विश्व संगीत दिवस) के रूप में भी जाना जाता है और इसकी शुरुआत 1982 में फ्रांस में हुई थी।

Discuss in forum

4.अंतर्राष्ट्रीय पिकनिक दिवस किस तारीख को मनाया जाता है?

Answer:Option 2

Explanation:

18 जून को पूरी दुनिया में अंतर्राष्ट्रीय पिकनिक दिवस मनाया गया। यह लोगों को बाहर जाने और एक-दूसरे की कंपनी का आनंद लेने के लिए प्रोत्साहित करने का दिन है। अंतर्राष्ट्रीय पिकनिक दिवस शब्द "पिकनिक" फ्रेंच भाषा से उत्पन्न हुआ है। यह अनौपचारिक आउटडोर भोजन से संबंधित है। क्रांति के बाद फ्रांस में पिकनिक एक लोकप्रिय समय बन गया। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, दुनिया का सबसे बड़ा पिकनिक लिस्बन, पुर्तगाल में आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम के आयोजन के लिए स्कूल पिकनिक और विभिन्न प्रकार के सामूहिक भोजन आयोजित किए जाते हैं।

Discuss in forum

5.ऑटिस्टिक प्राइड डे कब मनाया गया?

Answer:Option 4

Explanation:

ऑटिस्टिक प्राइड डे हर साल 18 जून को मनाया जा रहा है। ऑटिस्टिक अभिमान ऑटिस्टिक के लिए गौरव के महत्व को पहचानता है और इसे एक बीमारी के रूप में नहीं बल्कि एक अंतर के रूप में समझता है। ऑटिस्टिक प्राइड डे की शुरुआत एस्पिस फॉर फ्रीडम द्वारा की गई थी, जो एक समूह है जो ऑटिज्म अधिकारों के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाता है।

Discuss in forum

6.मन की बात भारतीय रेडियो कार्यक्रम फिर से शुरू किया जाएगा;

Answer:Option 3

Explanation:

मन की बात भारतीय रेडियो कार्यक्रम की मेजबानी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की जिसमें वह ऑल इंडिया रेडियो, डीडी नेशनल और डीडी न्यूज पर देश के लोगों को संबोधित करते हैं। मन की बात 30 जून को फिर से शुरू होनी है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य प्रधानमंत्री की आवाज को भारत के आम लोगों तक पहुंचाना है। इसका उद्देश्य 130 करोड़ भारतीयों की शक्ति का आनंद, सकारात्मकता फैलाना और उन्हें मनाना है। लोग NaMo ऐप ओपन फोरम पर अपने प्रश्न साझा कर सकते हैं। संदेशों को रिकॉर्ड करने के लिए लोग टोल-फ्री नंबर 1800-11-7800 पर डायल कर सकते हैं। मोदी के दूसरी बार सत्ता संभालने के बाद यह पहला मन की बात एपिसोड होगा। दूसरे सीज़न का पहला एपिसोड ऑल इंडिया रेडियो पर 30 जून को प्रसारित किया जाएगा। पिछले सीज़न का अंतिम एपिसोड 24 फरवरी को प्रसारित किया गया था और कार्यक्रम को बाद में लोकसभा चुनाव के दौरान बंद कर दिया गया था।

Discuss in forum

7.__________ और कतर 2020 कोपा अमेरिका में अतिथि राष्ट्र होंगे।

Answer:Option 4

Explanation:

ऑस्ट्रेलिया 2020 कोपा अमेरिका में दो अतिथि देशों में से एक होगा। कतर 2020 के टूर्नामेंट में भी वापसी करेगा, जिसकी अर्जेंटीना और कोलंबिया द्वारा सह-मेजबानी की जाएगी। कतर और जापान 2019 कोपा में अतिथि राष्ट्र हैं, जो 15 जून को ब्राजील में शुरू हुआ था। इस साल कोपा अमेरिका ने रिकॉर्ड 178 देशों में प्रसारण किया।

Discuss in forum

8.2019 विश्व रक्तदाता दिवस 14 जून को मनाया जाता है;

Answer:Option 2

Explanation:

सुरक्षित रक्त और रक्त उत्पादों की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने और रक्तदाताओं को धन्यवाद देने के लिए दिवस मनाया जाता है। थीम है- ब्लड डोनेशन और यूनिवर्सल एक्सेस टू सेफ ब्लड ट्रांसफ्यूजन। मुख्य उद्देश्य सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज प्राप्त करने के एक घटक के रूप में उपयोग करना है। यह थीम दुनिया भर में अधिक लोगों को रक्त दाता बनने और नियमित रूप से रक्त दान करने के लिए प्रोत्साहित करती है। यह सभी सरकारों, राष्ट्रीय स्वास्थ्य अधिकारियों और राष्ट्रीय रक्त सेवाओं के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है जो नियमित रूप से अवैतनिक रक्त दाताओं से रक्त का संग्रह बढ़ाने के लिए पर्याप्त बुनियादी सुविधाएं प्रदान करता है। यह राष्ट्रीय और क्षेत्रीय स्तर पर सरकारों और विकास भागीदारों के बीच राष्ट्रीय रक्त कार्यक्रमों में निवेश करने, मजबूत करने और बनाए रखने के लिए समर्थन जुटाने में मदद करता है।

Discuss in forum

9.किस केंद्रीय मंत्रालय ने अंर्तराष्ट्रीय योग दिवस मीडिया सम्मान (AYDMS) सम्मान शुरू किया है?

Answer:Option 2

Explanation:

सूचना और प्रसारण मंत्रालय (I & B) ने योग का संदेश फैलाने में मीडिया के योगदान को चिह्नित करने के लिए 2019 के लिए पहला अंर्तश्री योग दिवस मीडिया सम्मान (AYDMS) स्थापित किया है। AYDMS को प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया घरानों को दिया जाएगा। योग को लोकप्रिय बनाने में मीडिया के योगदान का मूल्यांकन छह चोटियों द्वारा किया जाएगा। तीन श्रेणियों के तहत कुल 33 पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। पुरस्कार में एक विशेष पदक, पट्टिका और ट्रॉफी और एक प्रशस्ति पत्र शामिल होगा। AYDMS के लिए कवरेज की अवधि 10 जून से 25 जून तक होगी। योग को संयुक्त राष्ट्र (UN) द्वारा सार्वभौमिक रूप से स्वीकार किया गया है और अब हर साल 21 जून को लगभग 200 देशों में वैश्विक स्तर पर इसका अभ्यास किया जाता है।

Discuss in forum

10.अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम __________ में आयोजित किया जाएगा।

Answer:Option 4

Explanation:

झारखंड की राजधानी रांची 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मुख्य कार्यक्रम का स्थान होगा और इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाग लेंगे। यह कार्यक्रम प्रभात तारा मैदान में आयोजित किया जाएगा और लगभग 30,000 लोगों के इसमें भाग लेने की उम्मीद है।

Discuss in forum

Page 1 Of 3