India’s No.1 Educational Platform For UPSC,PSC And All Competitive Exam
  • Sign Up
  • Login
  • 0
Miscellaneous
1.

हाल ही में अधिकारिक तौर पर ग्लेशियर का दर्जा खोने वाला विश्व का पहला ग्लेशियर कौन सा बना है –


Answer:Option 3

Explanation:

विश्व में जलवायु परिवर्तन के कारण अपनी पहचान खोने वाला ये पहला ग्लेशियर है।

आइसलैंड के प्रधानमंत्री केटरिन जोको – बस्दोतियर के नेतृत्व में मंत्रीयों के समूह ने इस ग्लेशियर को श्रद्धांजलि दी है और लोगों को जलवायु परिवर्तन के बारे में जागरुक करने का संदेश दिया है।

राजधानी - रेकजाविक 


Discuss in forum

2.

हाल ही में कौन भारत में सबसे अधिक भुगतान वाले बैंक के CEO बनें 

Answer:Option 1

Explanation:

उत्तर – आदित्य पुरी


Discuss in forum

3.उस एयरलाइन का नाम बताइए जिसने दुनिया का सबसे पंक्चुअल एयरलाइन टैग जीता।

Answer:Option 4

Explanation:

श्रीलंका की राज्य द्वारा संचालित श्रीलंकाई एयरलाइंस को उड़ान डेटा विश्लेषण कंपनी फ्लाइटस्टेट्स डॉट कॉम द्वारा दुनिया की सबसे लंबी एयरलाइन का नाम दिया गया है। फ्लाइटस्टैट्स के विश्लेषण के अनुसार, श्रीलंकाई एयरलाइंस की 90.5 प्रतिशत उड़ानें समय पर थीं। 12 महीने से कम समय में यह लगातार दूसरी बार है जब श्रीलंकाई ने यह उपलब्धि हासिल की है। 38,202 उड़ानों के साथ LATAM एयरलाइंस दूसरे स्थान पर थी। सभी निप्पॉन एयरवेज 29,536 उड़ानों के साथ तीसरे स्थान पर थे। 7,987 उड़ानों के साथ 8 वीं सिंगापुर एयरलाइंस थी। अमीरात 12,615 उड़ानों के साथ 10 वें स्थान पर था।

Discuss in forum

4.भारतीय रेल द्वारा भेल को कितने इलेक्ट्रिक इंजन मिलते हैं?

Answer:Option 4

Explanation:

भारतीय रेलवे ने सार्वजनिक क्षेत्र के भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) से 25 और ऊर्जा कुशल रेट्रोफिट इलेक्ट्रिकल लोकोमोटिव के लिए एक आदेश प्राप्त किया। पूरे विश्व में पर्यावरण दिवस मनाया जाने से पहले यह उपलब्धि महत्वपूर्ण है। भेल द्वारा प्राप्त एक प्रमुख तकनीकी छलांग जिससे ब्रेकिंग मोड में ट्रेन की गतिज ऊर्जा, विद्युत ऊर्जा में फिर से परिवर्तित हो जाती है। यह रेलवे के इलेक्ट्रिक ग्रिड में एक सेट है। यह ऊर्जा गर्मी के रूप में इंजनों में बर्बाद हो रही थी।

Discuss in forum

5.हाल ही में भारतीय मुद्रा नोटों की पहचान करने में दृष्टिबाधित व्यक्तियों की सहायता के लिए मोबाइल ऐप का अनावरण किसने किया?

Answer:Option 3

Explanation:

RBI भारतीय मुद्रा नोटों की पहचान करने में दृष्टिबाधित व्यक्तियों की सहायता के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन के साथ आने का प्रस्ताव करता है। वर्तमान में, 10 रुपये, 20, 50, 100, 200, 500 और 2,000 के मूल्यवर्ग में बैंक नोट भारत सरकार द्वारा जारी किए गए 1 नोट के अलावा प्रचलन में हैं। मोबाइल एप्लिकेशन मल्टी-लिंगुअल समर्थन के साथ-साथ ऑडियो सूचनाएं भी प्रदान करेगा।

Discuss in forum

6.उस संगठन का नाम बताइए जिसने बताया है कि अवैध रेत खनन के लिए भारत और चीन देशों की सूची में सबसे ऊपर हैं?

Answer:Option 1

Explanation:

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) द्वारा हाल ही में जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार, 'सैंड एंड सस्टेनेबिलिटी: ग्लोबल सैंड रिसोर्सेज के पर्यावरण शासन के लिए नए समाधानों का पता लगाना', भारत और चीन उन देशों की सूची में शीर्ष पर हैं जहां अवैध रेत खनन एक महत्वपूर्ण पर्यावरण बन गया है मुद्दा। रिपोर्ट में बढ़ती जनसंख्या के बीच रेत की खपत, मांग और भूमिका के बदलते पैटर्न पर ध्यान केंद्रित किया गया है। रिपोर्ट में यह तथ्य सामने आया है कि रेत और बजरी 2 सबसे बड़े प्राकृतिक संसाधन हैं जिन्हें निकाला जाता है लेकिन कम से कम विनियमित हैं। पहला सबसे बड़ा पानी। यूएनईपी इसे 21 वीं सदी में देश की प्रमुख स्थिरता चुनौतियों में से एक घोषित करता है। रिपोर्ट इस तथ्य पर जोर देती है कि बड़े पैमाने पर रेत खनन प्राकृतिक पारिस्थितिकी तंत्र को तोड़ता है, इस प्रकार पारिस्थितिक क्षति होती है।

Discuss in forum

7.बलात्कार को युद्ध के हथियार के रूप में दोषी ठहराते हुए यौन-हिंसा पर संकल्प किसने अपनाया है?

Answer:Option 3

Explanation:

यौन हिंसा पर जर्मन-प्रायोजित संकल्प 2467 (2019), संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) द्वारा बलात्कार की निंदा करते हुए युद्ध के हथियार के रूप में निंदा करने के बाद 15 में से 13 सदस्यों ने प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया है, जबकि रूस और चीन इससे बचते हैं मतदान। प्रस्ताव को केवल एक महिला के "प्रजनन स्वास्थ्य" के अधिकार पर भाषा के बाद अपनाया गया था, जो गर्भपात विरोधी गर्भपात अमेरिकी प्रशासन द्वारा वीटो को हटाने के लिए मसौदे से हटा दिया गया था।

Discuss in forum

8.निर्यात में स्टार्टअप का समर्थन करने के लिए वेलिंगकर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट के साथ किस संगठन का हाथ है?

Answer:Option 1

Explanation:

फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गेनाइजेशन (FIEO) ने मुंबई स्थित प्रिंस के साथ एक समझौता किया। एलएन वेलिंगकर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट डेवलपमेंट एंड रिसर्च एक्सपोर्ट सेक्टर में लगे स्टार्टअप्स को सपोर्ट करने के लिए। समझौता ज्ञापन (एमओयू) के तहत, FIEO ने मुंबई में विदेशी व्यापार प्रबंधन (PGP-FTM) में स्नातकोत्तर कार्यक्रम शुरू किया। इस उद्योग-अकादमिया साझेदारी का मुख्य उद्देश्य निर्यात में नए उद्यमियों को आकर्षित करना है, जो एक्सक्लूसिव व्यापार में योग्य कुशल श्रमशक्ति की उपलब्धता के अंतर को पाट सके। कार्यक्रम में सामान्य प्रबंधन सिद्धांत, निर्यात-आयात प्रक्रिया और अंतर्राष्ट्रीय विपणन अवधारणाएं शामिल हैं और कार्यक्रम की अवधि 11 महीने होगी। कार्यक्रम 2 बैचों में पेश किया जाएगा।

Discuss in forum

9.किसने साइबर हमलों के कारण वित्तीय और प्रतिष्ठित नुकसान से व्यवसायों की रक्षा के लिए साइबर रक्षा बीमा शुरू किया?

Answer:Option 2

Explanation:

एसबीआई जनरल इंश्योरेंस ने व्यवसायों को साइबर हमलों के कारण वित्तीय और प्रतिष्ठित नुकसान से बचाने के लिए अपना नया उत्पाद - साइबर रक्षा बीमा शुरू किया। बड़े व्यवसायों के लिए एसएमई और मध्य-बाज़ार व्यवसायों पर मुख्य ध्यान केंद्रित। यह हैकिंग हमलों, पहचान की चोरी, संवेदनशील जानकारी के प्रकटीकरण और व्यापार में रुकावट जैसे साइबर उल्लंघनों के बढ़ते खतरे से सुरक्षा प्रदान करता है। यह आईटी फोरेंसिक जांच, कानूनी सलाह, प्रतिष्ठित और पीआर प्रबंधन प्रदान करता है।

Discuss in forum

10.एचआईवी (ह्यूमन इम्यूनो डेफिशिएंसी वायरस) द्वारा विकसित जीन थेरेपी द्वारा संयुक्त प्रतिरक्षा कमी विकार का नाम बताएं।

Answer:Option 3

Explanation:

अमेरिका के शोधकर्ताओं ने एचआईवी (ह्यूमन इम्यूनो डेफिसिएंसी वायरस) का इस्तेमाल एक जीन थेरेपी को विकसित करने के लिए किया है जो 8 शिशुओं का इलाज करती है जिनका इलाज सेंट जुड और UCSF बेनिओफ चिल्ड्रन हॉस्पिटल में किया गया, सैन फ्रांसिस्को का एक दुर्लभ संयुक्त इम्यूनोडेफिशिएंसी रोग जिसे "बबल बॉय" विकार कहा जाता है। शोध के परिणाम सेंट जूड चिल्ड्रन रिसर्च हॉस्पिटल, मेम्फिस, टेनेसी अस्पताल में विकसित किए गए थे और न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित किए गए थे।

Discuss in forum

Page 1 Of 3