India’s No.1 Educational Platform For UPSC,PSC And All Competitive Exam
  • Sign Up
  • Login
  • 0
National
1.

उत्तरी ध्रुव के उपर से उड़ान भरने वाली इंडिया की पहली एयरलाइन कौन बनी –


Answer:Option 2

Explanation:

15 अगस्त को एयर इंडिया की दिल्ली से सैन फ्रांसिस्को (USA) जाने वाली फ्लाइट उत्तरी ध्रुव से होकर जायेगी। 


Discuss in forum

2.

अगस्त 2019 में प्रधानमंत्री मोदी डिस्कवरी चैनल के किस कार्यक्रम में नजर आयेंगे 

Answer:Option 3

Explanation:

बेयर ग्रिल्स के साथ होंगे जिसकी शूटिंग जिम कार्बेट नेशनल पार्क में होगी ।

इसका प्रसारण 12 अगस्त, 2019 को रात 9 बजे 180 देशों में होगा ।


Discuss in forum

3.
हाल ही में केन्द्रीय जनजातीय कार्य मंत्रालय अंतर्गत ट्राइब्स इंडिया ने कौन सा कैपेन लांच किया -


Answer:Option 2

Explanation:

Øकेन्द्रीय जनजातीय कार्य राज्यमंत्री रेणुका सिंह है

Discuss in forum

4.डीडी इंडिया चैनल अब उन दो देशों में प्रसारित किया जाएगा और बदले में, उनके राज्य चैनल भारत में डीडी फ्री डिश पर दिखाए जाएंगे?

Answer:Option 2

Explanation:

केंद्र सरकार ने इन देशों में डीडी (दूरदर्शन) इंडिया चैनल को प्रसारित करने के लिए बांग्लादेश और दक्षिण कोरिया के साथ समझौता किया है। बदले में, इन दोनों देशों के राज्य चैनलों को भारत में डीडी फ्री डिश पर दिखाया जाएगा।

Discuss in forum

5.4 देशों में भ्रष्टाचार विरोधी नियमों का उल्लंघन करने के लिए किस रिटेल दिग्गज को 282 mn से अधिक का भुगतान करना होगा?

Answer:Option 4

Explanation:

20 जून, 2019 को अंतरराष्ट्रीय खुदरा दिग्गज वॉलमार्ट ने भारत, चीन, ब्राजील और मैक्सिको में अपने व्यापार का संचालन करते हुए भ्रष्टाचार विरोधी नियमों का उल्लंघन करने के आरोपों को सुलझाने के लिए विभिन्न अमेरिकी निकायों को 282 अमेरिकी डॉलर का भुगतान करने पर सहमति व्यक्त की।

Discuss in forum

6.किस राज्य सरकार ने धूम्रपान रहित रसोई के लिए एक परियोजना "चुल्ला" शुरू करने का निर्णय लिया है?

Answer:Option 3

Explanation:

महाराष्ट्र सरकार ने महिलाओं के लिए रसोई में धुआं रहित वातावरण प्रदान करने के लिए एक पायलट परियोजना शुरू करने का फैसला किया है। "चूल्हा (लकड़ी से चूल्हा) -फ्री और धुआं रहित महाराष्ट्र" नाम की परियोजना, उन महिलाओं को लक्षित करेगी, जिन्होंने उज्ज्वला या किसी अन्य एलपीजी वितरण योजना के तहत लाभ नहीं उठाया है। पायलट परियोजना को नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के साथ-साथ उन जिलों में भी लागू किया जाएगा जहां किसान आत्महत्या की दर अधिक है।

Discuss in forum

7.एशियाई विकास बैंक के अनुसार, एशिया-प्रशांत क्षेत्र के 45 देशों के बीच सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था के रूप में कौन सा राष्ट्र उभरा?

Answer:Option 2

Explanation:

एशियाई विकास बैंक (ADB) के अनुसार, एशिया-प्रशांत क्षेत्र के 45 देशों में बांग्लादेश सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था के रूप में उभरा। उच्च सार्वजनिक क्षेत्र का निवेश, मजबूत खपत की मांग, निर्यात में पुनरुद्धार, बेहतर बिजली आपूर्ति और निजी क्षेत्र के ऋण में उच्च वृद्धि बांग्लादेश के उच्च विकास प्रदर्शन के प्रमुख कारक थे। बांग्लादेश ने 7.9% की वृद्धि दर दर्ज की। उन्होंने भविष्यवाणी की कि अगले वित्त वर्ष 2019-20 में विकास 8% होगा।

Discuss in forum

8.किस समुदाय के लिए, केंद्र सरकार ने एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय विकसित करने का निर्णय लिया है?

Answer:Option 4

Explanation:

केंद्र सरकार ने नवोदय विद्यालय के साथ अनुसूचित जनजाति के लिए एकलव्य मॉडल आवासीय स्कूलों को विकसित करने का निर्णय लिया है। यह पहल अनुसूचित जनजातियों के कल्याण की दिशा में मंत्रालय के 100 दिनों के लक्ष्य का हिस्सा है।

Discuss in forum

9.कितने भारतीय मूल के बच्चों ने नेशनल स्पेलिंग बी प्रतियोगिता जीती?

Answer:Option 2

Explanation:

92 साल में पहली बार, 6 मूल भारतीय बच्चे 8 में से थे जिन्होंने 92 वीं स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी प्रतियोगिता जीती। उन्हें 50,000 डॉलर की नकद राशि और पुरस्कार दिया गया। ईएसपीएन में प्रसारित यह प्रतियोगिता अमेरिका के मैरीलैंड के नेशनल हार्बर में गेलॉर्ड नेशनल रिजॉर्ट में आयोजित की गई थी। एरिन हॉवर्ड 14 साल की उम्र में, अलबामा के ऋषिक गंधाश्री 13 साल की उम्र में, मैरीलैंड के साकेत सुंदर 13 साल के, श्रुतिका पढी 13 साल की न्यू जर्सी की, सोहुम सुखतंकर उम्र 13 साल, टेक्सास के अबजय कोडाली 12 साल के थे, क्रिस्टोफर सेराओ 13 साल के न्यू जर्सी के। और टेक्सास के 13 साल के रोहन राजा प्रतियोगिता के विजेता थे। And और १४ वर्ष की आयु के ५६५ प्रतियोगी थे जिन्होंने अमेरिका, कनाडा, घाना, जमैका, जापान, बहामास, जर्मनी, दक्षिण कोरिया और अन्य देशों से from वीं कक्षा उत्तीर्ण नहीं की है।

Discuss in forum

10.फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) के अनुसार वित्त वर्ष 2020 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि क्या है?

Answer:Option 1

Explanation:

फिक्की की (फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री) आर्थिक दृष्टिकोण सर्वेक्षण में भारत के औसत सकल घरेलू उत्पाद (सकल घरेलू उत्पाद) का वित्त वर्ष 2015 के लिए 7.1% और वित्त वर्ष 2015 के लिए 7.2% का अनुमान है। यह सर्वेक्षण इकोनॉमीमाइनेस्टिम के बीच आयोजित किया गया था और अधिकतम वृद्धि अनुमान 6.8 प्रतिशत और 7.3 प्रतिशत था। न्यूनतम मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) आधारित मुद्रास्फीति की दर 2019-20 में 3.1% न्यूनतम और अधिकतम रेंज क्रमशः 2.1 प्रतिशत और 4 प्रतिशत के साथ अनुमानित है। .Consumer मूल्य सूचकांक (CPI) आधारित मुद्रास्फीति 2019-20 के लिए 4% की न्यूनतम और अधिकतम रेंज क्रमशः 3.5 प्रतिशत और 4.1 प्रतिशत के साथ पूर्वानुमानित है। उद्योग, बैंकिंग और वित्तीय सेवा क्षेत्रों से संबंधित।

Discuss in forum

Page 1 Of 5