India’s No.1 Educational Platform For UPSC,PSC And All Competitive Exam
  • Sign Up
  • Login
  • 0
Obituary
1.

हाल ही में पत्रकार व स्तंभकार रंजीत गुरु का निधन हुआ, वे किस राज्य से थे –


Answer:Option 2

Explanation:

18 अगस्त, 2019 को रंजीत गुरु का निधन हुआ, वे एक पत्रकार व स्तंभकार थे। वे उड़िया समाचार पत्र संबाद के लिए कार्य करते थे।

उन्होंने आनंदबाजार पत्रिका तथा द एशियन ऐज के लिए भी कार्य किया है। 


Discuss in forum

2.महान 'रोमियो एंड जूलियट' के निर्देशक फ्रेंको ज़ेफेरीली का हाल ही में निधन हो गया। वह किस देश का है?

Answer:Option 1

Explanation:

इतालवी किंवदंती निर्देशक और दो बार के ऑस्कर-नामित, फ्रेंको ज़ेफिरेली का 96 साल की उम्र में रोम, इटली में निधन हो गया। 1923 में इटली के बॉर्न में जन्मे, वह अपने फ़िल्मी करियर के लिए सबसे ज्यादा जाने जाते थे। उन्होंने 1968 में 'रोमियो एंड जूलियट' फिल्म के साथ अपनी बड़ी हिट अर्जित की, जिसमें उन्होंने तत्कालीन किशोरों लियोनार्ड व्हिटिंग और ओलिविया हसी को कास्ट किया। फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ निर्देशक और सर्वश्रेष्ठ चित्र सहित चार ऑस्कर नामांकन अर्जित किए हैं, लेकिन अपनी पोशाक डिजाइन और छायांकन के लिए ऑस्कर जीता।

Discuss in forum

3.इस देश के पहले लोकतांत्रिक रूप से चुने गए राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी का हाल ही में निधन हो गया।

Answer:Option 3

Explanation:

मिस्र के पहले लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी को अदालत के सत्र के दौरान उनके पतन और मृत्यु के एक दिन बाद भारी सुरक्षा के बीच 18 जून, 2019 को दफनाया गया था। अधिकार समूहों ने पूर्व नेता की हिरासत की स्थिति और मौत की स्वतंत्र और पारदर्शी जांच का आह्वान किया है।

Discuss in forum

4.आर.वी. जानकीरमन, जिनका हाल ही में निधन हो गया, किस राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री थे?

Answer:Option 3

Explanation:

पुडुचेरी के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) के नेता आर.वी. जानकीरमन (79) का 10 जून 2019 को पुदुचेरी में निधन हो गया। उन्होंने टैक्सी चालक के रूप में अपना करियर शुरू किया और बाद में फ़ॉरेस्ट करने से पहले एक बेड़े संचालक बन गए। राजनीति में। वह 1996 और 2000 के बीच मुख्यमंत्री थे, उन्होंने द्रमुक और तमिल मानिला कांग्रेस की गठबंधन सरकार की कमान संभाली। श्री जनाकिरामन 1996 में मुख्यमंत्री बने और लगातार पांच बार नेल्लीथोप विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया।

Discuss in forum

5.मशहूर कॉमेडियन और अभिनेता, पागल मोहन का हाल ही में निधन हो गया। वह किस राज्य का है?

Answer:Option 2

Explanation:

तमिल लेखक, कॉमेडियन और अभिनेता, क्रेजी मोहन, जो कि एक कालीमामानी अवार्डी भी थे, को चेन्नई में निधन हो गया। क्रेजी मोहन की पहली फिल्म के बालाचंदर की पोइक्कल कुधिरई थी जिसके लिए उन्होंने संवाद लिखे थे।

Discuss in forum

6.उस दिग्गज बॉलीवुड अभिनेता का नाम बताइए, जिनका 10 जून, 2019 को निधन हो गया।

Answer:Option 2

Explanation:

गिरीश कर्नाड, अनुभवी बॉलीवुड और थियेटर व्यक्तित्व, का निधन बेंगलुरु में 10 जून, 2019 को हुआ। वह 81 वर्ष के थे। गिरीश कर्नाड 1998 के ज्ञानपीठ पुरस्कार के प्राप्तकर्ता थे, जिन्हें भारत में सर्वोच्च साहित्यिक सम्मान से सम्मानित किया गया था। उनकी नवीनतम प्रसिद्ध फिल्मों में से एक थी सलमान खान अभिनीत फिल्म टाइगर ज़िंदा है में रॉ प्रमुख डॉ। शेनॉय। उन्होंने फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (1974-1975) के निदेशक और संगीत नाटक अकादमी के अध्यक्ष, नेशनल एकेडमी ऑफ द परफॉर्मिंग आर्ट्स (1988-93) में काम किया।

Discuss in forum

7.ग्रैमी-विनिंग संगीतकार का नाम जो हाल ही में निधन हो गया।

Answer:Option 3

Explanation:

छह बार के ग्रैमी विजेता संगीतकार मैल्कम जॉन रेबनेक, जिन्हें डॉ। जॉन के नाम से जाना जाता है, का 77 वर्ष की आयु में निधन हो गया। गायक-गीतकार को दिल का दौरा पड़ा। उन्होंने 1950 के दशक में एक पियानोवादक के रूप में अपने करियर की शुरुआत की और 1968 में अपने पहले एल्बम की रिलीज़ के बाद लोकप्रियता हासिल की।

Discuss in forum

8.मृत इंटरनेट सनसनी बिल्ली का नाम ग्रम्पी कैट के रूप में क्या है?

Answer:Option 2

Explanation:

इंटरनेट सनसनी, टार्डर सॉस जिसे आमतौर पर ग्रम्पी कैट कहा जाता है, 7 वर्ष की आयु में निधन हो गया। इस खबर की घोषणा ग्रैपी कैट के मालिक, मोरिसटाउन, एरिज़ोना के ताबा बुंदेसेन ने की। यह मूत्र पथ के संक्रमण से पीड़ित था। क्रोधी बिल्ली ने बौना बौनापन था। तबाथा के भाई ब्रायन द्वारा अपलोड की गई "मीट ग्रैपी कैट" नामक पोस्ट में रेडिट पर सितंबर 2012 में यह एक वायरल इंटरनेट सनसनी बन गया था। मृत्यु के समय, इंस्टाग्राम पर इसके 2.4 मिलियन फॉलोअर्स थे, ट्विटर पर 1.5 मिलियन फॉलोअर्स और 8.5 मिलियन लाइक्स फेसबुक पर। गम्पी बिल्ली ने मेमे एजेंट बेन लैशेस के साथ अनुबंध किया था जो कीबोर्ड कैट, स्कंबैग स्टीव और न्यान कैट जैसे अन्य वायरल सितारों का प्रबंधन करते थे। यह अपनी खुद की फिल्म "गम्पी कैट का सबसे खराब क्रिसमस एवर" का स्टार भी था। यह आधिकारिक "स्पोकेजैट" था।

Discuss in forum

9.नेगासो गिदादा सोलन का 75 वर्ष की आयु में जर्मनी में निधन हो गया। वह इस देश के पूर्व राष्ट्रपति थे।

Answer:Option 4

Explanation:

इथियोपिया के पूर्व राष्ट्रपति नेगासो गिदाडा सोलन का 75 वर्ष की आयु में जर्मनी में एक अनिर्दिष्ट बीमारी के लिए निधन हो गया। उनका जन्म 8 सितंबर 1943 को इथियोपियाई साम्राज्य डेंबिडोलो में हुआ था। वह 1995 और 2001 के बीच राष्ट्रपति थे और इथियोपिया द्वारा एक संघीय राज्य में नए संविधान को बदलने वाले देश को अपनाने के बाद राज्य के पहले प्रमुख थे। 2015 में, वह एक स्वतंत्र के रूप में संसद के लिए चुने गए लेकिन फिर तीन साल बाद विपक्ष में शामिल हो गए।

Discuss in forum

10.प्रसिद्ध लोक गायक अमर पॉल का 97 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वह किस भाषा में प्रसिद्ध हैं?

Answer:Option 2

Explanation:

प्रख्यात बंगाली लोक गायक अमर पॉल का निधन कार्डियक अरेस्ट के बाद हुआ था। वह 97 वर्ष के थे। पॉल ने कई फिल्मों में अपनी आवाज दी। उन्होंने बंगाल के लोक गीतों पर कई किताबें लिखी हैं और दुनिया भर के विभिन्न अकादमियों से प्रशंसा प्राप्त की है।

Discuss in forum

Page 1 Of 2