India’s No.1 Educational Platform For UPSC,PSC And All Competitive Exam
  • Sign Up
  • Login
  • 0
Places
1.
नागरी की ऐतिहासिक क्लॉक टॉवर को चलाया गया यह किस राज्य में स्थित है -


Answer:Option 2

Explanation:

Ø54 साल पुराना है जो 1965 में अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी की दूसरी पुण्यतिथि पर बनाया गया था

Øजल संकट में भारत में चेन्नई नंबर – 1 पर है

Discuss in forum

2.कालेश्वरम सिंचाई परियोजना __________ में असंगत थी।

Answer:Option 1

Explanation:

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के। चंद्रशेखर राव ने रुपये का उद्घाटन किया। ०,१ ९ ० करोड़ की कलेश्वरम सिंचाई परियोजना २१ जून २०१ ९ को मेदिगड्डा (जयशंकर भूपालपल्ली) जिले में अपने प्रारंभिक बिंदु पर। यह परियोजना राज्य में पीने के पानी के मुद्दों को हल करने और तेलंगाना के सूखे क्षेत्रों में सिंचाई करने के लिए डिज़ाइन की गई है। गोदावरी नदी बेसिन के माध्यम से लगभग 225 हजार मिलियन क्यूबिक फीट (टीएमसी) पानी इस परियोजना के माध्यम से खींचा जाएगा।

Discuss in forum

3.बांग्लादेश की पहली लौह अयस्क खदान हाल ही में __________ में खोजी गई है।

Answer:Option 2

Explanation:

बांग्लादेश में पहली बार दिनाजपुर के इसबपुर गांव में लौह अयस्क की खोज की गई है। जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ बांग्लादेश के अनुसार, 6-10 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैली सतह के नीचे लोहे की 400 फीट मोटी परत 1,750 फीट पाई गई। खदान में लोहे का प्रतिशत 65 था जो अयस्क की उच्च गुणवत्ता का संकेत देता है। कनाडा, चीन, ब्राजील स्वीडन और ऑस्ट्रेलिया जैसे अधिकांश अन्य देशों में प्रतिशत 50 से नीचे है। अन्य खनिज जैसे सोना, तांबा, निकल और क्रोमियम भी खनन के विभिन्न स्तरों पर पाए जाते थे। लोहे की खदान की खोज ने देश के लिए आर्थिक संभावनाओं को खोल दिया है। बांग्लादेश के दिनाजपुर जिले में उच्च गुणवत्ता वाली लौह अयस्क खदान की खोज एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। चूंकि मैग्नेटाइट अयस्क में लोहे की सांद्रता 65% है, इसलिए खनन आर्थिक रूप से संभव होगा।

Discuss in forum

4.नमस्ते थाईलैंड महोत्सव 2019 का तीसरा संस्करण कहाँ आयोजित किया गया था?

Answer:Option 3

Explanation:

नमस्ते थाइलैंड फिल्म फेस्टिवल 2019 के दो दिवसीय आयोजन का नई दिल्ली के सिलेक्ट सिटीवॉक में तीसरा संस्करण संपन्न हुआ। यह रॉयल थाई दूतावास द्वारा द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने और भारत और थाईलैंड के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ाने के उद्देश्य से आयोजित किया गया था। इस उत्सव का उद्घाटन भारत में थाईलैंड के राजदूत महामहिम चिन्टोर्नॉर्न गांग्सकड्डी द्वारा किया गया था। इस उत्सव में थाई कलाकारों द्वारा थाई लोक-जैज़ बैंड एशिया -7 के मंचीय प्रदर्शन को प्रदर्शित किया गया।

Discuss in forum

5.किम्बरली प्रक्रिया (केपी) की आंतरिक बैठक का मेजबान देश कौन सा है?

Answer:Option 2

Explanation:

किम्बरले प्रक्रिया (केपी) की आंतरिक बैठक भारत द्वारा 17 से 21 जून 2019 तक मुंबई में आयोजित की जाएगी। इसके अलावा, डायमंड टर्मिनोलॉजी और आर्टिसनल माइनिंग - स्मॉल स्टेप्स टू लार्ज आउटकम के बारे में दो विशेष फोरम, इंटेलेक्चुअल के दौरान आयोजित किए जाएंगे। भारत किम्बर्ले प्रोसेस सर्टिफिकेशन स्कीम के संस्थापक सदस्यों में से एक है और वाइस चेयर के रूप में रूसी संघ के साथ वर्ष 2019 के लिए किम्बरली प्रक्रिया की अध्यक्ष है।

Discuss in forum

6.कर्नाटक में कौन सा गाँव पहला 100% सौर ऊर्जा संचालित गाँव बन गया है?

Answer:Option 3

Explanation:

उडुपी जिले के कुंडापुरा तालुक में अम्बेसबैलु को कर्नाटक की पहली सौर ऊर्जा संचालित ग्राम पंचायत के रूप में नामित किया गया है। केंद्र और राज्य सरकार के बीच 30: 20 के अनुपात में फंड का आवंटन, और बाकी पंचायत और धर्मार्थ संगठनों द्वारा दिया जाता है। 2.13 करोड़ की कुल लागत पर सौर ऊर्जा से जुड़े लगभग 1858 घर। लैंप की गारंटी पांच साल तक की होती है, जबकि दोषियों की गारंटी अवधि की जगह होती है।

Discuss in forum

7.न्यूयॉर्क स्थित निवेश और वित्तीय सेवाएं गोल्डमैन सैक्स ने USD250 के निवेश के लिए निम्नलिखित में से किस शहर में अपने सबसे बड़े वैश्विक कार्यक्षेत्र का निर्माण किया है?

Answer:Option 2

Explanation:

न्यूयॉर्क स्थित निवेश और वित्तीय सेवाओं के प्रमुख गोल्डमैन सैक्स ने बेंगलुरु में अपने सबसे बड़े वैश्विक कार्यक्षेत्र में से एक का निर्माण करने के लिए $ 250 मिलियन में पंप किया है। 2,500 तकनीकियों वाला बेंगलुरु, न्यूयॉर्क के बाद गोल्डमैन सैक्स का दूसरा सबसे बड़ा इंजीनियरिंग प्रतिभा आधार है। गोल्डमैन सैक्स सर्विस, बेंगलुरु हमारे विश्वव्यापी नेटवर्क के लिए व्यावसायिक समस्याओं को सुलझाने में मदद करने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता, मशीन लर्निंग, और डेटा एनालिटिक्स के विकास और अनुप्रयोग पर केंद्रित नवाचार के दृढ़ वैश्विक केंद्रों में से एक बन गया है।

Discuss in forum

8.हाल ही में ओडिशा के नंदनकानन जूलॉजिकल पार्क में भारत के एकमात्र संतरे की मृत्यु हो गई। इसका नाम है;

Answer:Option 1

Explanation:

भारत के एकमात्र ऑरंगुटान, बिन्नी का लंबी बीमारी के बाद ओडिशा के नंदनकानन जूलॉजिकल पार्क में निधन हो गया। यह 41 साल का था। एक वर्ष के बाद से, वह ब्रिटेन और सिंगापुर के ओरंगुटान विशेषज्ञों की निरंतर सलाह के तहत ओडिशा विश्वविद्यालय के कृषि और प्रौद्योगिकी (ओयूएटी) के पशु चिकित्सा विज्ञान और पशुपालन कॉलेज के विशेषज्ञों द्वारा इलाज कर रहा था। उसे 20 नवंबर 2003 को पुणे के राजीव गांधी प्राणी उद्यान से लाया गया था, जिसकी आयु 25 वर्ष थी। ओरंगुटान इंडोनेशिया और मलेशिया में पाए जाने वाले महान वानरों की दुनिया की 3 विलुप्त प्रजातियों में से एक है। वर्तमान में, वे केवल बोर्नियो और सुमात्रा के वर्षा वनों में पाए जाते हैं।

Discuss in forum

9.IAAF वर्ल्ड रिलेज़ 2019 __________ में आयोजित किया गया था।

Answer:Option 2

Explanation:

इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशन (IAAF) वर्ल्ड रिलेज़ 2019 का आयोजन निसान स्टेडियम, योकोहामा, जापान में 11 से 12 मई, 2019 तक किया गया था। कुल 43 देशों ने दो दिवसीय कार्यक्रम में भाग लिया। इस कार्यक्रम का आयोजन इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशन (IAAF) द्वारा किया गया था। यह एक द्विवार्षिक घटना है, पिछली बार 2017 में यह नासाओ, बहामा में आयोजित किया गया था। पुरुषों और महिलाओं के 4x400 मीटर रिले इवेंट में IAAF वर्ल्ड रिले 2019 में शीर्ष 10 फिनिशर और मिश्रित 4x400 मीटर रिले इवेंट में शीर्ष 12 फिनिशर्स ने IAAF वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई किया है जो 28 सितंबर से 6 अक्टूबर तक कतर के दोहा में होगी। , 2019।

Discuss in forum

10.कान्स फिल्म फेस्टिवल कहाँ से शुरू हुआ?

Answer:Option 1

Explanation:

सिनेमा की दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय आयोजनों में से एक, कान फिल्म महोत्सव फ्रांस में शुरू हो गया है। सूचना और प्रसारण सचिव अमित खरे कान में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं और इंडिया पवेलियन का उद्घाटन करेंगे। मंडप भारतीय सिनेमा, भाषाई, सांस्कृतिक और क्षेत्रीय विविधता में प्रदर्शित होगा, जिसका उद्देश्य भारत में वितरण, उत्पादन, फिल्मांकन में अंतर्राष्ट्रीय भागीदारी स्थापित करना है। इंडियन डेलिगेशन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (IFFI-2019) की स्वर्ण जयंती को चिह्नित करने के लिए एक विशेष पोस्टर भी जारी करेगा।

Discuss in forum

Page 1 Of 4