India’s No.1 Educational Platform For UPSC,PSC And All Competitive Exam
  • Sign Up
  • Login
  • 0
Politics
1.किसने 2030 के बाद केवल ई-वाहन बेचने का प्रस्ताव दिया है?

Answer:Option 3

Explanation:

नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफ़ॉर्मिंग इंडिया (NITI) Aayog, सरकार के थिंक टैंक, ने प्रस्ताव दिया है कि 2030 के बाद केवल इलेक्ट्रिक वाहन (EVs) बेचे जाने चाहिए। यह दो और तीन से परे स्वच्छ ईंधन प्रौद्योगिकी के दायरे का विस्तार करने के लिए प्रस्तावित है। -wheelers। NITI Aayog के सीईओ अमिताभ कांत की अध्यक्षता वाले पैनल ने पहले सुझाव दिया था कि केवल 150 cc तक के इंजन क्षमता वाले EV (थ्री-व्हीलर्स और टू-व्हीलर्स) को 2025 से बेचा जाना चाहिए। NITI Aayog और Rocky Mountain Institute, USA के संयुक्त अध्ययन के अनुसार, भारत 2030 में साझा, इलेक्ट्रिक और कनेक्टेड गतिशीलता क्षमता का पीछा करके अनुमानित सड़क-आधारित गतिशीलता-संबंधी ऊर्जा मांग और 2030 में 37% कार्बन उत्सर्जन को बचा सकता है।

Discuss in forum

2.निम्नलिखित में से कौन राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा प्राप्त करने के लिए पूर्वोत्तर से पहला राजनीतिक आउटफिट बन गया है?

Answer:Option 4

Explanation:

भारत निर्वाचन आयोग ने मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड के। संगमा के नेतृत्व में नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा दिया। यह टैग पाने वाला यह नॉर्थ ईस्ट क्षेत्र की पहली पार्टी बन गई है। इस टैग के साथ, यह अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), बीएसपी, सीपीआई, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी), भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी) और एनसीपी दलों के बीच देश में आठवीं राष्ट्रीय पार्टी बन गई। पैरा 6 बी (iii) (पार्टी को कम से कम चार राज्यों में राज्य पार्टी के रूप में मान्यता प्राप्त है) को राष्ट्रीय पार्टी बनाने के लिए पात्रता मानदंड को पूरा किया गया है। इसे चार राज्यों जैसे अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय और नागालैंड में राज्य पार्टी का दर्जा मिल रहा है।

Discuss in forum

3.निम्नलिखित में से कौन जून 2019 में भारत के साथ संबंध बनाने के लिए भारत का दौरा करेगा?

Answer:Option 4

Explanation:

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ जून 2019 में भारत के साथ संबंध बनाने के लिए भारत आएंगे। वह अपनी भारत यात्रा से पहले भारत-प्रशांत पर अमेरिकी रणनीति की रूपरेखा तैयार करेंगे। नई दिल्ली, इंडो-पैसिफिक क्षेत्र की लगभग एक सप्ताह की यात्रा के दौरान पोम्पेओ का पहला पड़ाव होगा। इस दौरे में श्रीलंका और जापान के साथ दक्षिण कोरिया उनका अंतिम पड़ाव है।

Discuss in forum

4.निम्नलिखित सदस्यों में से, जिन्होंने केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री को ड्राफ्ट राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) सौंपी थी?

Answer:Option 1

Explanation:

इसरो के पूर्व प्रमुख डॉ। के कस्तूरीरंगन के नेतृत्व वाली समिति ने हाल ही में नई दिल्ली में मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को राष्ट्रीय शैक्षिक नीति (एनईपी) का मसौदा सौंपा है। नीति का मसौदा पाठ्यक्रम में भारतीय ज्ञान प्रणालियों को शामिल करने, एक राष्ट्रीय शिक्षा आयोग के गठन और निजी स्कूलों द्वारा मनमानी फीस वृद्धि पर अंकुश लगाने की सिफारिश की गई है। विशेषज्ञ पैनल ने सभी शिक्षक तैयारी और शिक्षा कार्यक्रमों को बड़े बहुविषयक विश्वविद्यालयों या कॉलेजों में स्थानांतरित करके शिक्षक शिक्षा में व्यापक परिवर्तन का प्रस्ताव रखा।

Discuss in forum

5.भारत का सबसे युवा सांसद कौन है?

Answer:Option 1

Explanation:

ओडिशा की एक आदिवासी महिला, बीजू जनता दल (बीआईडी) पार्टी की 25 साल की चंद्रानी मुर्मू देश की सबसे युवा सांसद बन गईं। उन्होंने दो बार के भाजपा सांसद अनंत नायक को 66,203 मतों के अंतर से हराया और ओडिशा के कोनझार निर्वाचन क्षेत्र पर दावा किया। उन्होंने 2014 में हिसार लोकसभा सीट से 26 साल की उम्र में चुने गए दुष्यंत चौटाला की जगह ली। उन्होंने दो बार के भाजपा सांसद अनंत नायक को 66,203 वोटों के अंतर से हराया और अपनी जीत के साथ कीनझारखंड का दावा किया। वह भारत के इतिहास में सबसे कम उम्र की सांसद बनीं।

Discuss in forum

6.नई मोदी सरकार में वित्त विभाग किसे दिया गया है?

Answer:Option 4

Explanation:

पूर्व रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण को मोदी सरकार के तहत नए वित्त मंत्री के रूप में नामित किया गया है।

Discuss in forum

7.स्मृति ईरानी को __________ के मंत्री के रूप में नामित किया गया था।

Answer:Option 2

Explanation:

स्मृति ईरानी को महिला और बाल विकास मंत्री के रूप में नामित किया गया था; और मोदी के मंत्रिमंडल के कपड़ा मंत्री।

Discuss in forum

8.सुभाष चंद इस देश में भारत के अगले राजदूत हैं।

Answer:Option 4

Explanation:

विदेश मंत्रालय, भारत सरकार ने श्री सुभाष चंद को भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्ति करने की घोषणा की। वह वर्तमान में भारतीय उच्चायोग, अबूजा में उप उच्चायुक्त के रूप में कार्यरत हैं। वह बहुत जल्द यह जिम्मेदारी लेने जा रहे हैं।

Discuss in forum

9.भारत की नई सरकार के साथ संबंधों को मजबूत करने के लिए निम्नलिखित में से कौन सी योजना है?

Answer:Option 4

Explanation:

ताइवान ने भारत की नई सरकार के साथ संबंधों को मजबूत करने की योजना बनाई है, जिसमें चीन के निरंतर प्रयासों के बावजूद अधिक आधिकारिक दौरे शामिल हैं, जो इसे एक अलग प्रांत मानता है। 23 मई को भारत के आम चुनाव परिणामों के बाद, दोनों देश व्यापार और सांस्कृतिक संबंधों को मजबूत करेंगे। भारतीय राजधानी में केंद्र एक वास्तविक दूतावास के रूप में संचालित होता है, जो भारतीय और ताइवान की कंपनियों को व्यापार संबंधों का विस्तार करने और सरकारी अधिकारियों के बीच विचारशील संवाद को आसान बनाने में मदद करता है। ताइवान ने पिछले कुछ वर्षों में भारत में चार व्यापार कार्यालय खोले हैं और दो तरफा व्यापार 2000 के बाद से छह गुना से अधिक बढ़कर 2018 में $ 7 बिलियन से अधिक हो गया है।

Discuss in forum

10.नेपाल के रेलवे विभाग के साथ दो 1600 एचपी डेमू ट्रेन सेटों की आपूर्ति के लिए किसने अनुबंध अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं?

Answer:Option 2

Explanation:

कोंकण रेलवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने नेपाल के रेलवे विभाग के साथ दो 1600 एचपी डेमू ट्रेन सेट की आपूर्ति के लिए एक अनुबंध समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इन ट्रेनों का उपयोग भारत में जयनगर और नेपाल में कुर्था के बीच रेलवे लिंक के संचालन के लिए किया जाएगा। ट्रेन सेट का निर्माण इंटीग्रेटेड कोच फैक्ट्री, चेन्नई द्वारा किया जाएगा। इस समझौते पर काठमांडू में भारतीय राजदूत मनोज पुरी और नेपाल के सचिव, भौतिक अवसंरचना मंत्रालय और परिवहन मधुसूदन अधकारी की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गए थे। प्रत्येक ट्रेन सेट में एक ड्राइविंग पावर कार, एक वातानुकूलित के साथ तीन ट्रेलर कार, मानक सामान के साथ एक ड्राइविंग ट्रेलर कार शामिल होगी।

Discuss in forum

Page 1 Of 2