India’s No.1 Educational Platform For UPSC,PSC And All Competitive Exam
  • Sign Up
  • Login
  • 0
Technology
1.

किस केन्द्रीय मंत्रालय ने स्वच्छ नगर ऐप लांच किया –

Answer:Option 4

Explanation:

मंत्री – हरीदीप सिंह पुरी

कचरे को इकट्ठा करने के लिये इसे लांच किया गया। 


Discuss in forum

2.

क्लाउड टेक्नोलॉजी के लिए रिलायंस जिओ ने किस कंपनी के साथ साझेदारी की है –


Answer:Option 3

Explanation:

क्लाउड टेक्नोलॉजी के उपयोग के लिए रिलायंस जिओ ने माइक्रोसॉफ्ट के साथ साझेदारी की है, इस साझेदारी के तथा माइक्रोसॉफ्ट के अज्योर क्लाउड को जिओ नेटवर्क परी लाया जायेगा।

यह दोनों कंपनियां डाटा एनलिटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ब्लॉकचेन, इन्टरनेट ऑफ थिंग्स इत्यादि के क्षेत्र में मिलकर कार्य करेंगी। 


Discuss in forum

3.
हाल ही मे नासा के क्यूरियोसिटी रोवर द्वारा किस ग्रह की वायु में मेथेन की उच्च मात्रा होने का डेटा भेजा गया है -

 

Answer:Option 2

Explanation:

यह गैस जीवित जीवों द्वारा उत्सर्जित होती है
भारत का पहला मंगल अभियान 2013 में सफलतापूर्वक लांच किया गया

मंगल – चट्टानीय ग्रह, आयरन ऑक्साइड, लाल ग्रह

Discuss in forum

4.अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) से श्रीलंका द्वारा लॉन्च किए गए पहले उपग्रह का नाम जापान और नेपाल के दो अन्य BIRDS 3 उपग्रहों के साथ है।

Answer:Option 3

Explanation:

श्रीलंका ने अपने पहले उपग्रह ana रावण -1 ’को जापान और नेपाल के दो अन्य BIRDS 3 उपग्रहों के साथ अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) से कक्षा में सफलतापूर्वक लॉन्च किया। यह JAXA (जापानी एयरोस्पेस एंड एक्सप्लोरेशन एजेंसी) के स्वामित्व वाले किबो प्रयोग मॉड्यूल का उपयोग करके 51.6 डिग्री के झुकाव पर 400 किमी की कक्षा में तैनात किया गया था। उपग्रह को 2 श्रीलंकाई इंजीनियरों - थारिंदु दयारत्ने और दुलानी चामिका द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया था, जो जापान के क्यूशू प्रौद्योगिकी संस्थान में अंतरिक्ष इंजीनियरिंग का अध्ययन कर रहे हैं।

Discuss in forum

5.नैसकॉम और __________ ने इंटरनेट का उपयोग करते हुए उपकरणों और बुनियादी ढांचे के प्रबंधन के लिए पहचानकर्ता तकनीक विकसित करने के लिए सहयोग किया है।

Answer:Option 1

Explanation:

ग्लोबल इंटरनेट बॉडी इंटरनेट कॉर्पोरेशन फॉर असाइन्ड नेम्स एंड नंबर्स (ICANN) और इंडियन आईटी इंडस्ट्री बॉडी नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज (नैसकॉम) ने इंटरनेट का उपयोग करके डिवाइस और इन्फ्रास्ट्रक्चर के प्रबंधन के लिए पहचानकर्ता तकनीक विकसित करने के लिए सहयोग किया। सहयोग के तहत, दोनों निकाय पहले डोमेन नेम सिस्टम (DNS) का उपयोग करके इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) उपकरणों को अपडेट करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे। सहयोग के तहत परियोजना टीम में आईसीएएनएन तकनीकी विशेषज्ञ, नैसकॉम के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस आईओटी टीम, आईआईटी हैदराबाद टीम और भारत के शिक्षा और अनुसंधान नेटवर्क (ईआरनेट) के प्रतिभागी शामिल हैं।

Discuss in forum

6."AWaRe" रोगाणुरोधी प्रतिरोध (AMR) के प्रसार को कम करने के लिए एक नया उपकरण द्वारा लॉन्च किया गया था;

Answer:Option 1

Explanation:

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने एक वैश्विक अभियान "एडॉप्टावेयर, हैंडल एंटीबायोटिक्स विद केयर" का शुभारंभ किया, जो सरकारों को "AWaRe" (एक्सेस, वॉच, और रिज़र्व) नामक उपकरण अपनाने का आग्रह करता है, ताकि रोगाणुरोधी प्रतिरोध (AMR) के प्रसार को कम किया जा सके। घटनाओं और लागत। यह डब्ल्यूएचओ आवश्यक दवाओं की सूची द्वारा विकसित किया गया है। इसने एंटीबायोटिक्स को तीन समूहों में वर्गीकृत किया - एक्सेस (सबसे आम और गंभीर संक्रमणों का इलाज करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एंटीबायोटिक्स), वॉच (हेल्थकेयर सिस्टम में हर समय उपलब्ध एंटीबायोटिक्स), और रिजर्व (एंटीबायोटिक्स को संयम से इस्तेमाल या संरक्षित करने के लिए और अंतिम रूप में इस्तेमाल किया जाता है) सहारा)। इसका उद्देश्य पहुंच समूह में एंटीबायोटिक दवाओं की वैश्विक खपत के अनुपात को कम से कम 60% तक बढ़ाना है और वॉच और रिजर्व समूहों से प्रतिरोध के जोखिम पर एंटीबायोटिक दवाओं के उपयोग को कम करना है।

Discuss in forum

7.रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड को आपस में जोड़ने के लिए भारती एयरटेल लिमिटेड और वोडाफोन आइडिया लिमिटेड पर किस विभाग ने दंड को मंजूरी दी।

Answer:Option 1

Explanation:

दूरसंचार विभाग (DoT), डिजिटल कम्युनिकेशंस कमीशन (DCC) के सर्वोच्च निर्णय लेने वाले निकाय ने Reliance Jio Infommomm Ltd के साथ इंटरकनेक्शन से इनकार करने के लिए Bharti Airtel Ltd और Vodafone Idea Ltd पर जुर्माना लगाने को मंजूरी दे दी, जब यह 2016 में बाजार में प्रवेश किया था। अक्टूबर 2016 में, भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने एयरटेल और वोडाफोन पर रुपये का जुर्माना लगाया था। 1,050 करोड़ प्रत्येक (21 सर्कल के लिए 50 रुपये प्रति सर्कल) और आइडिया के लिए (19 सर्कल के लिए 50 रुपये प्रति सर्कल) यह 950 करोड़ रुपये था। लेकिन जैसे ही वोडाफोन और आइडिया का विलय हुआ (अगस्त 2018) वोडाफोन-आइडिया का गठन हुआ, नई इकाई को रुपये का संयुक्त बोझ उठाना पड़ा। 2000 करोड़। रिलायंस जियो ने शिकायत की थी कि उसके ग्राहक अन्य नेटवर्क को कॉल करने में असमर्थ थे क्योंकि उसके प्रतिद्वंद्वियों ने पर्याप्त संख्या में पॉइंट ऑफ इंटरकनेक्ट (पीओआई) को जारी नहीं किया था।

Discuss in forum

8.भारत में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में स्टार्टअप के लिए कितने इनक्यूबेटर हैं?

Answer:Option 2

Explanation:

भारत सरकार अपने सूचना प्रौद्योगिकी और उद्यमिता विकास (ज्वार) 2.0 योजना के हिस्से के रूप में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में स्टार्टअप के लिए 51 नए इनक्यूबेटर स्थापित करेगी। टाइड 2.0 आईसीटी स्टार्टअप्स का समर्थन करने वाले इनक्यूबेटरों को वित्तीय और तकनीकी सहायता प्रदान करेगा, जो "सामाजिक प्रासंगिकता के पहले से पहचाने गए क्षेत्रों" में कृत्रिम बुद्धिमत्ता, ब्लॉकचेन, रोबोटिक्स और चीजों की इंटरनेट सहित गहरी तकनीकों का उपयोग शामिल है।

Discuss in forum

9.नासा की योजना 30 जनवरी, 2020 में इस दूरबीन को बंद करने की है।

Answer:Option 3

Explanation:

The National Aeronautics and Space Administration's (NASA) Spitzer Space Telescope will be shut down on January 30, 2020, after 16 years of exploring the cosmos in infrared light. This was announced by the Jet Propulsion Laboratory (JPL). It was launched in January 1983 as Infrared Astronomical Satellite to conduct the first infrared survey of the sky. It was jointly developed by the United States, the Netherlands, and the United Kingdom. Spitzer was originally built to last for a minimum of 2.5 years and by 2020 it will operate for more than 11 years beyond its prime mission. Spitzer is a small, transformational observatory. It captures infrared light, which is emitted by 'warm' objects that are not quite hot enough to radiate visible light. In 2017, the telescope revealed the presence of seven rocky planets around the Transiting Planets and Planetesimals Small Telescope (TRAPPIST) -1 star.

Discuss in forum

10.भारत की पहली पूरी तरह से इलेक्ट्रिक मोटरबिक का अनावरण हाल ही में किया गया था। इसे नाम दिया गया था;

Answer:Option 3

Explanation:

Revolt Intellicorp has finally unveiled India's first fully electric motorcycle, the RV 400. The company has announced that the bike will be launched next month and that deliveries will commence soon after. The company added that the top speed has been capped at 85kmph.

Discuss in forum

Page 1 Of 10