India’s No.1 Educational Platform For UPSC,PSC And All Competitive Exam
  • Sign Up
  • Login
  • 0

Modern History Class Notes -आधुनिक इतिहास

Modern History Class Notes -आधुनिक इतिहास

100

300

Add To Cart

HOME

आधुनिक इतिहास की कहानी कुछ ऐसी है कि आप सोचने पर मजबूर हो जाएंगे। एक तरफ मुग़लो का पतन हो रहा था जिसकी हमे खुशी थी और हो भी क्यों ना, हम जो मुग़लों की गुलामी से आज़ाद जो हुए थे।

सच कहूँ तो हमारी खुशी तो ग़म बनने का इंतजार कर रही थी।हमारी धरती पर यूरोपीय शक्तियों की पड़ गयी। वे एक एक कर के आते गए और हमे लूटते गए।पहले पुर्तगाली आये। आए तो थे व्यापार करने पर कब उनकी नियत बदल गयी हम भांप भी नहीं पाए।उनके देख कर डच भी आ गए।अब बारी थी अंग्रेजों की,जब से अंग्रेज भारत आए, तब से लेकर हमारी आज़ादी तक हमे तिल तिल कर सताया हमे लूटा।सोने की चिड़िया कही जाने वाली इस धरती को केवल चिड़िया बना के छोड़ दिया।वो भी ऐसी चिड़िया जिसका ना कोई घर है, ना कोई लक्ष्य। अंग्रेजों ने अपनी नीव इतनी मजबूत कर ली कि उसे तोड़ने में हमें 300 साल से भी ज्यादा समय लग गया। आधुनिक भारत का इतिहास कोई कहानी नहीं है।ये हमारी गाथा है,हमारी आपबीती है। हम अपने ही घर गुलाम थे।ये उस गुलाम जिंदगी की दास्तां है।

इन बेड़ियो को तोड़ने के लिए ना जाने कितने लोग शहीद हो गए।हँसते हँसते फांसी के फंदे पर ऐसे झूल गए जैसे कि वे एक नई जिंदगी जीने जा रहे हों।सबसे पहले ऐसे शहीदों को शत शत नमन।ऐसी मां को सादर प्रणाम जिन्होंने ऐसे सपूतों को जन्म दिया। इतिहास की ये क्लास आपको बहुत पसंद आएगी जब एक तरफ आप गुलामी की दास्तां को सुनेंगे तो दूसरी तरफ बेड़िया तोड़ कर हम आजाद कैसे हुए ये भी देखेंगे।

गर्व तो इस बात का है कि जिन लोगो ने हमारे ऊपर वर्षो तक शासन किया आज वो हमारी प्रतिभा सलाम करते है।


हमे विश्वास है आपको इतिहास की क्लास बहुत पसंद आएगी आप हमारे यूट्यूब चैनल STUDY 91 के माध्यम से पूरी क्लास निःशुल्क देख सकते हैं और हमारी वेबसाइट www.study91.co.in के माध्यम से अपनी प्रैक्टिस कर सकते है।