img


हैलो दोस्तों STUDY 91 में आपका स्वागत है - हम आज आपको बताएँगे की Mock Test Kya Hota Hai क्या आप कुछ नया जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही Post देख रहे है तो बने रहिए हमारी आज की पोस्ट Mock Test Kaise Diya Jata Hai के बारे पूरी जानकारी पाने के लिए उम्मीद है की आपको हमारी Post ज़रूर पसंद आएँगी।
Mock Test Ke Fayde आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको पूरी जानकारी देने का प्रयास करेंगे। हम आपको इसके बारे बहुत सरल भाषा में बताएँगे आशा करते है की आपको हमारी पोस्ट ज़रूर पसंद आयेगी जिसके बारे में हम आपको सारी जानकारी देंगे।


Mock Test एक ऐसी प्रणाली है जो Exams की तैयारी कर रहे Students के लिए बहुत उपयोगी साबित होती है। Mock Test के ज़रिए आपको पता चल जाएगा की आपकी Exam की तैयारी कितनी सही है इससे आपको Exam के Pattern को समझने में भी आसानी होगी जो Students पहली बार किसी Online Exam में बैठने जा रहे है तो आपको एक बार Mock Test ज़रूर देकर देखना चाहिए जिससे उनको अपने मेन Exam में बहुत सहायता मिलेगी।

Mock Test एक प्रकार का Online Test है Exam लेने वाली संस्था ही अपनी Website पर इस Test को उपलब्ध कराती है यह Test बिलकुल मेन Exam की तरह ही लिया जाता है जिससे Students को मेन Exam किस तरह होगा ये जानकारी अच्छे से मिल जाती है। इसमें आपके सामने मेन Paper की तरह ही Paper दिया जाता है जो 100 Number का होता है इसे विषयों के आधार पर 25 या 30 Number में अलग-अलग बाँटा दिया जाता है।

इसका Time पूरे 180 Minute का होता है यहाँ पर Time और Number हर Exam का अलग-अलग होता है इसमें आपको सभी Questions एक के बाद एक मिलेंगे आपको इसमें हर Questions के Answer को मार्क करके Save करना होगा। मेन Exam की तरह ही इस Exam को भी आपको उसके Time में  पूरा करना होगा और अगर आप यह Exam उस Time में पूरा नहीं कर पाते है तो समय समाप्त होने पर अपने आप ही यह Exam बंद हो जायेगा इस तरह आप मेन Exam के पहले इस Test से अपना Level चेक कर सकते है।

Mock Test Ke Fayde

  1. किसी Exam की तैयारी कर रहे Students को Mock Test से बहुत से फायदे है जो इस तरह है
  2. Mock Test से मेन Exam के पैटर्न को समझने में आसानी होती है और Exam का पैटर्न समझ लिया तो उसे Clear करना आसान हो जाता है।
  3. Exam के पहले Mock Test से हम अपना Time Management ठीक कर सकते है जैसे- कौन से Question पहले करने है, कौन से Question बाद में करने है, किसमें समय ज़्यादा लगेगा और किस में ज्यादा समय नहीं लगाना है।
  4. Mock Test से Exam का पैटर्न और Timing का पता लगने के बाद आप मेन Exam के लिए बेहतर Planing कर सकते हो और Exam को Clear कर सकते हो।



ADD COMMENT

Test
Classes
E-Book