Ancient History Class Notes – प्राचीन इतिहास

Ancient History Class Notes – प्राचीन इतिहास

Quantity

  • 99
  • 200

प्राचीन इतिहास हमारे अतीत की ही ऐसी कहानी है। जिसे जी कर के हमारे पूर्वजों ने आज हमें 21वीं सदी में पहुंचा दिया है। परंतु आदिमानव के समय से लेकर आज के इस रोबोट युग तक का सफ़र बड़ा ही रोचक है।

आपको सोचकर बड़ा ही आश्चर्य होगा कि वह मानव जीवन कैसा रहा होगा जिसे यही नहीं पता था कि उसे क्या खाना है? क्या पीना है? क्या पहनना है? कहाँ रहना है? कैसे रहना है? किसी भी चीज के बारे में कोई भी ज्ञान नहीं था।

फिर भी समय के साथ साथ उसे सब कुछ ज्ञात हो गया।

यही नहीं आप केवल यह सोचिए कि सिंधु घाटी सभ्यता का समय कितना अद्भुत था? आज से 4500 साल पहले का मानव समाज आज से भी उन्नत था।लेकिन जैसे ही हम ऋगवैदिक  काल में पहुँचे ऋषि मुनियों ने अपने जीवन भर की मेहनत से वेद , उपनिषद , ब्राह्मण ग्रंथ , पुराण आदि महान ग्रंथों से हमे परिचित कराया।उत्तरवैदिक काल के समाप्ति तक हमारा समाज जो आगे की तरफ बढ़ रहा था वो अंधकार की तरफ बढ़ गया। रीति रिवाज और सामाजिक कुरीतियों ने समाज को कई हिस्सों में बांट दिया। बंटवारे की यह लड़ाई आज तक खत्म नहीं हो सकी।

ऐसा इतिहास सिर्फ परीक्षा पास करने के लिए मत पढ़ो। उसके नजदीक जाओ और उसे समझो अपने अंतरमन से…

वादा है हमारे आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे।

इस रोचक सफर में यदि आपको हमारे साथ चलना है तो इस ई-बुक को जरुर खरीदे।

और हाँ एक बात और, ई-बुक खरीदने से पहले यूट्यूब पर (STUDY 91) चैनेल पर एक बार प्राचीन इतिहास का वीडियो जरूर देखें ।अगर पसंद आये तभी खरीदें।।

Current Affairs
Test
Classes
E-Book