निम्नलिखित में असत्य कथन है -
कथन 1. रॉयटर्स डिजिटल न्यूज रिपोर्ट 2021 का 10वां संस्करण 23 जून, 2021 को प्रकाशित किया गया। 
कथन 2. रॉयटर्स (Reuters) द्वारा सर्वेक्षण किए गए 46 मीडिया बाजारों में से “समाचार में विश्वास” की श्रेणी मेंभारत 51 वें स्थान पर है।
कथन 3. इस रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 73% उत्तरदाता समाचार प्राप्त करने के लिए स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं जबकि 82% सोशल मीडिया का उपयोग करके ऑनलाइन समाचार प्राप्त करते हैं।
कथन 4. भारत में केवल 38% उत्तरदाताओं ने कुल मिलाकर समाचारों पर भरोसा किया।

  • 1

    कथन 1 असत्य है।

  • 2

    कथन 2 असत्य है।

  • 3

    कथन 3 असत्य है।

  • 4

    कथन 4 असत्य है।

Answer:- 2
Explanation:-

रॉयटर्स डिजिटल न्यूज रिपोर्ट 2021 का 10वां संस्करण 23 जून, 2021 को प्रकाशित किया गया। यह रिपोर्ट रॉयटर्स इंस्टीट्यूट फॉर स्टडी ऑफ जर्नलिज्म (Reuters Institute for Study of Journalism – RISJ) द्वारा प्रकाशित की गई है। रिपोर्ट के प्रमुख निष्कर्ष → रॉयटर्स (Reuters) द्वारा सर्वेक्षण किए गए 46 मीडिया बाजारों में से “समाचार में विश्वास” की श्रेणी मेंभारत 31वें स्थान पर था। एशियन कॉलेज ऑफ जर्नलिज्म (ACJ) ने भारतीय बाजार का सर्वेक्षण करने के लिए लॉजिस्टिक सहायता प्रदान की। इस अध्ययन ने समाचारों में विश्वास पर ध्यान केंद्रित किया और इस वर्ष भारत को अपनी मुख्य रिपोर्ट में पहली बार चित्रित किया। इस रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 73% उत्तरदाता समाचार प्राप्त करने के लिए स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं जबकि 82% सोशल मीडिया का उपयोग करके ऑनलाइन समाचार प्राप्त करते हैं। उत्तरदाताओं में से 63% केवल व्हाट्सएप और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जानकारी प्राप्त कर रहे हैं। भारत में 38% उत्तरदाताओं ने कुल मिलाकर समाचारों पर भरोसा किया। फ़िनलैंड में, 65% के साथ, समाचारों में समग्र विश्वास का उच्चतम स्तर है। अमेरिका में, 29% के साथ, विश्वास का निम्नतम स्तर है। Study91 Special Current Affairs Fact → रॉयटर्स (Reuters) द्वारा सर्वेक्षण किए गए 46 मीडिया बाजारों में से “समाचार में विश्वास” की श्रेणी में भारत का स्थान है » 31वां स्थान हाल ही में संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार अपहरण के अपराधों में कितने % की वृद्धि हुई - 90% की वृद्धि 2020 में बलात्कार और अन्य प्रकार की यौन हिंसा की घटनाओं में कितने % की वृद्धि हुई है - 70% दुनिया भर में सबसे अधिक शरणार्थी आबादी है » तुर्की में UNHCR द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार 2020 में युद्ध, हिंसा, उत्पीड़न और मानवाधिकारों के उल्लंघन से भागने वाले लोगों की संख्या बढ़कर लगभग कितनी हो गई » 82.4 मिलियन ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स के अनुसार भारत का कौन सा शहर 'सबसे ज्यादा रहने योग्य' शहर है » बंगलुरू सतत विकास रिपोर्ट में भारत किस स्थान पर है » 120वें विश्व प्रतिस्पर्धात्मकता सूचकांक में भारत का स्थान है » 43 वां

Post your Comments

Your comments will be displayed only after manual approval.

Test
Classes
E-Book