निम्नलिखित में असत्य है -

  • 1

    केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री, गिरिराज सिंह ने मछुआरों के लिए ऑनलाइन कोर्स मोबाइल एप्प “एक्वा फिशिंग”लॉन्च किया।

  • 2

    इस एप्प को ICAR-Central Institute of Freshwater Aquaculture (ICAR-CIFA), भुवनेश्वर द्वारा विकसित किया गया है।

  • 3

    भारत विश्व में मछली का चौथा सबसे बड़ा निर्यातक भी है।

  • 4

    मत्स्य पालन और जलीय कृषि उत्पादन भारत के सकल घरेलू उत्पाद में लगभग 1% और कृषि सकल घरेलू उत्पाद में 5% का योगदान देता है।

Answer:- 1
Explanation:-

केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री, गिरिराज सिंह ने मछुआरों के लिए ऑनलाइन कोर्स मोबाइल एप्प “मत्स्य सेतु” (Matsya Setu) लॉन्च किया। मत्स्य सेतु एप्प (Matsya Setu App) → मत्स्य सेतु एप्प को ICAR-Central Institute of Freshwater Aquaculture (ICAR-CIFA), भुवनेश्वर द्वारा विकसित किया गया है। राष्ट्रीय मत्स्य विकास बोर्ड (National Fisheries Development Board – NFDB), हैदराबाद द्वारा इसके लिए वित्तीय सहायता प्रदान की गई। भारत में मत्स्य पालन का महत्व → भारत दुनिया भर में जलीय कृषि (aquaculture) के माध्यम से मछली का दूसरा प्रमुख उत्पादक है। यह दुनिया भर में मछली का चौथा सबसे बड़ा निर्यातक भी है क्योंकि यह वैश्विक मछली उत्पादन में 7.7% का योगदान देता है। 2017-18 तक मछली निर्यात भारत के कुल निर्यात का 10% और कृषि निर्यात का लगभग 20% है। मत्स्य पालन और जलीय कृषि उत्पादन भारत के सकल घरेलू उत्पाद में लगभग 1% और कृषि सकल घरेलू उत्पाद में 5% का योगदान देता है। यह क्षेत्र ने भारत में 28 मिलियन लोगों को रोजगार प्रदान करता है। Study91 Special Current Affairs Fact → केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री, गिरिराज सिंह ने मछुआरों के लिए ऑनलाइन कोर्स मोबाइल एप्प लॉन्च किया » “मत्स्य सेतु” (Matsya Setu) हाल ही में चर्चा में रहा निपुण भारत पहल क्या है » प्राथमिक शिक्षा से संबंधित कार्यक्रम प्रोजेक्ट BOLD हाल ही में भारत के किस राज्य से शुरू किया गया था » राजस्थान हाल ही में किसके द्वारा क्लाउड - बेस्ड स्वास्थ्य परियोजना शुरू की जा रही है » नई दिल्ली हाल ही में किस राज्य / केंद्रशासित प्रदेश में "हौसला - इन्स्पाइरिंग हर ग्रोथ" लांच किया गया » जम्मू कश्मीर किस राज्य ने छात्र क्रेडिट कार्ड योजना को मंजूरी दी » पश्चिम बंगाल हाल ही में किस राज्य के मुख्यमंत्री ने कोविड अनाथ बच्चों की शिक्षा और स्वास्थ्य के लिए 'आशीर्वाद' का शुभारंभ किया » ओडिशा  हाल ही में NSDC ने किसके साथ मिलकर Digital Skill Champions Programme लॉन्च किया » Whatsapp कौन सा राज्य कवल प्लस कार्यक्रम लांच कर रहा है » केरल

Post your Comments

Your comments will be displayed only after manual approval.

Test
Classes
E-Book