हाल ही में रॉकी माउंटेन इंस्टीट्यूट और आरएमआई इंडिया के सहयोग से शून्य-प्रदूषण वितरण वाहनों को बढ़ावा देने के लिए उपभोक्ताओं और उद्योग के साथ काम करके शून्य नाम का एक अभियान शुरू किया है -

  • 1

    नीति आयोग

  • 2

    संयुक्त राष्ट्र

  • 3

    UNDP

  • 4

    विश्व बैंक

Answer:- 1
Explanation:-

नीति आयोग (Niti Aayog) ने अमेरिका स्थित रॉकी माउंटेन इंस्टीट्यूट (Rocky Mountain Institute - RMI) और आरएमआई इंडिया के सहयोग से शून्य-प्रदूषण वितरण वाहनों को बढ़ावा देने के लिए उपभोक्ताओं और उद्योग के साथ काम करके शून्य (Shoonya) नाम का एक अभियान शुरू किया है।
अभियान शहरी डिलीवरी सेगमेंट में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) को अपनाने को बढ़ावा देगा और इलेक्ट्रिक वाहनों के स्वास्थ्य, पर्यावरण और आर्थिक लाभों के बारे में उपभोक्ता जागरूकता पैदा करेगा।
अभियान के हिस्से के रूप में, अंतिम मील की डिलीवरी के लिए ईवी में परिवर्तन की दिशा में उद्योग के प्रयासों को पहचानने और बढ़ावा देने के लिए एक कॉर्पोरेट ब्रांडिंग और प्रमाणन कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है।
एक ऑनलाइन ट्रैकिंग प्लेटफॉर्म वाहन किलोमीटर विद्युतीकृत, कार्बन बचत, मानदंड प्रदूषक बचत और स्वच्छ वितरण वाहनों से अन्य लाभों जैसे डेटा के माध्यम से अभियान के प्रभाव को साझा करेगा।
नीति आयोग का गठन: 1 जनवरी 2015;
नीति आयोग मुख्यालय: नई दिल्ली;
नीति आयोग के अध्यक्ष: नरेंद्र मोदी;
नीति आयोग के सीईओ: अमिताभ कांत.

Post your Comments

Your comments will be displayed only after manual approval.

Test
Classes
E-Book