हाल ही किन देशों ने प्रशांत महासागर में अंडरसी केबल को फंड करने की घोषणा की है -

  • 1

    किरिबाती, नाउरू और माइक्रोनेशिया

  • 2

    चीन, बांग्लादेश और इंडोनेशिया

  • 3

    अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान

  • 4

    भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान

Answer:- 3
Explanation:-

पश्चिमी मित्र राष्ट्रों अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान ने संयुक्त रूप से प्रशांत महासागर में एक अंडरसी केबल के निर्माण के लिए धन देने की घोषणा की है।
प्रशांत क्षेत्र में अंडरसी केबल का उपयोग तीन छोटे प्रशांत देशों में इंटरनेट की पहुंच को बढ़ावा देने के लिए किया जाएगा, क्योंकि पश्चिमी सहयोगी इस क्षेत्र में बढ़ते चीनी प्रभाव का मुकाबला करना चाहते हैं।
यह सहयोगी देश किरिबाती, नाउरू और माइक्रोनेशिया के संघीय राज्यों को तेज इंटरनेट प्रदान करने के लिए केबल विकसित करेंगे।
यह सेवा बढ़ी हुई आर्थिक वृद्धि का समर्थन करेगी, जीवन स्तर में सुधार करने और विकास के अवसरों को बढ़ाने में मदद करेगी, क्योंकि यह क्षेत्र COVID-19 के कठोर प्रभावों से उबर रहा है।
इस परियोजना की लागत अभी ज़ाहिर नहीं की गई है।
2017 में, ऑस्ट्रेलिया ने सोलोमन द्वीप और पापुआ न्यू गिनी में बेहतर इंटरनेट एक्सेस विकसित करने के लिए लगभग 137 मिलियन ऑस्ट्रेलियाई डॉलर खर्च किए हैं।
यह परियोजना क्या शुरू की गई?
पश्चिमी सहयोगियों ने इस परियोजना को शुरू किया है क्योंकि अमेरिका और उसके हिंद-प्रशांत सहयोगियों का मानना ​​है कि चीन द्वारा बिछाई गई केबल क्षेत्रीय सुरक्षा से समझौता कर सकती है। हालांकि, चीन ने जासूसी के लिए वाणिज्यिक फाइबर-ऑप्टिक केबल का उपयोग करने के किसी भी इरादे से इनकार किया है।
जलमग्न संचार केबल (Submarine Communications Cable) क्या है?
समुद्र और समुद्री हिस्सों में दूरसंचार संकेतों को ले जाने के लिए भूमि आधारित स्टेशनों के बीच समुद्र तल पर एक जलमग्न संचार केबल बिछाई जाती है।
टेलीग्राफी ट्रैफिक ले जाने के लिए 1850 के दशक में पहली बार पनडुब्बी संचार केबल बिछाई गई थी।
इसने महाद्वीपों के बीच पहला तत्काल दूरसंचार संबंध स्थापित किया था।
आधुनिक केबल इंटरनेट, टेलीफोन और निजी डेटा ट्रैफ़िक सहित डिजिटल डेटा ले जाने के लिए ऑप्टिकल फाइबर तकनीक का उपयोग करते हैं।

Post your Comments

Your comments will be displayed only after manual approval.

Test
Classes
E-Book