हाल ही में नुपीलाल स्मृति दिवस 2021 किस राज्य में मनाया गया -

  • 1

    मणिपुर

  • 2

    नागालैंड

  • 3

    ओडिशा

  • 4

    झारखंड

Answer:- 1
Explanation:-

12 दिसंबर 2021 को, मणिपुर राज्य ने 1904 और 1939 के 2 नुपी लाल के स्मरण में 82वां नुपी लाल दिवस या नुपी लाल स्मृति दिवस मनाया जो मणिपुर की महिलाओं के नेतृत्व में बड़े पैमाने पर अंग्रेजों के कारण शोषण और अकाल के खिलाफ 2 ऐतिहासिक आंदोलन थे। 
वह दिन, जिसे नुपी लाल दिवस या नुपी लैन दिवस के रूप में भी जाना जाता है, मणिपुर की बहादुर माताओं द्वारा किए गए बलिदानों को श्रद्धांजलि देता है।
नुपी लैन, जिसका अंग्रेजी में अनुवाद ‘महिला युद्ध’ है, का मणिपुर के इतिहास में एक महत्वपूर्ण आंदोलन है।
नुपी लाल का इतिहास →
i.पहला नुपी लाल 1904 में शुरू हुआ और मणिपुर की महिलाओं ने मणिपुरी पुरुषों को तत्कालीन पुलिस एजेंट के बंगले को आग से तबाह होने के बाद फिर से बनाने के लिए लकड़ी लाने के लिए भेजने के ब्रिटिश आदेश के खिलाफ युद्ध छेड़ दिया।
यह जुलाई 1904 में कर्नल मैक्सवेल की कार्रवाई से समाप्त हो चुकी लालूप प्रणाली को फिर से शुरू करने के लिए शुरू किया गया था, जिसका अर्थ राजा के लिए लोगों का मुफ्त श्रम था।
ii.1939 में दूसरा नुपी लाल मणिपुरी महिलाओं द्वारा मणिपुर महाराजा चूरनचंद सिंह और मणिपुर में ब्रिटिश सरकार के राजनीतिक एजेंट (1933-45) के राजनीतिक एजेंट क्रिस्टोफर गिम्सन द्वारा शासित दमनकारी आर्थिक और प्रशासनिक नीतियों के खिलाफ एक आंदोलन के रूप में शुरू हुआ।

Post your Comments

Your comments will be displayed only after manual approval.

Test
Classes
E-Book