चीन का मुकाबला करने के लिए ऑस्ट्रेलिया और किस देश ने रक्षा समझौते पर हस्ताक्षर किए -

  • 1

    जापान

  • 2

    रूस

  • 3

    अमेरिका

  • 4

    कनाडा

Answer:- 1
Explanation:-

जापान और ऑस्ट्रेलिया के नेताओं ने एक "ऐतिहासिक (landmark)" रक्षा समझौते पर हस्ताक्षर किए, जो उनकी सेनाओं के बीच घनिष्ठ सहयोग की अनुमति देता है और भारत-प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती मुखरता के लिए एक फटकार के रूप में खड़ा है। 
ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन (Scott Morrison) और जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा (Fumio Kishida) ने पारस्परिक पहुंच समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए एक आभासी शिखर सम्मेलन में मुलाकात की, संयुक्त राज्य अमेरिका के अलावा किसी भी देश के साथ जापान द्वारा हस्ताक्षरित पहला ऐसा रक्षा समझौता है ।
समझौता →
यह समझौता जापान और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक साल से अधिक की बातचीत के बाद हुआ है, जिसका उद्देश्य कानूनी बाधाओं को तोड़ना है ताकि एक देश के सैनिकों को प्रशिक्षण और अन्य उद्देश्यों के लिए दूसरे देश में प्रवेश करने की अनुमति मिल सके।
मॉरिसन ने समझौते को "ऑस्ट्रेलिया और जापान के लिए और (हमारे लिए) हमारे दोनों देशों और हमारे लोगों की सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण कहा।"
यह समझौता रणनीतिक संवाद पर आधारित है जिसे "द क्वाड" के रूप में जाना जाता है, जिसमें जापान, ऑस्ट्रेलिया, संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत शामिल हैं। 
ऑस्ट्रेलिया ने पिछले साल संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्रिटेन के साथ ऑकस समझौते पर भी हस्ताक्षर किए थे, दोनों ने ऑस्ट्रेलिया को परमाणु ऊर्जा से चलने वाली पनडुब्बियों को हासिल करने में मदद करने का वादा किया है।

Post your Comments

Your comments will be displayed only after manual approval.

Test
Classes
E-Book