हाल ही में स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार की शुरुआत किसने किया -

  • 1

    नरेंद्र मोदी

  • 2

    वेंकैया नायडू

  • 3

    धर्मेंद्र प्रधान

  • 4

    सुभाष सरकार

Answer:- 4
Explanation:-

शिक्षा राज्य मंत्री, सुभाष सरकार ने स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार (Swachh Vidyalaya Puraskar - SVP) 2021 - 2022 को वस्तुतः लॉन्च किया है। 
स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार उन स्कूलों को मान्यता देता है, प्रेरित करता है और पुरस्कार देता है जिन्होंने भविष्य में और सुधार करने के लिए स्कूलों के लिए एक बेंचमार्क और रोडमैप प्रदान करते हुए पानी, सफ़ाई और स्वच्छता के क्षेत्र में अनुकरणीय कार्य किया है। 
स्वच्छता के बारे में आत्म-प्रेरणा और जागरूकता पैदा करने के लिए स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार पहली बार 2016-17 में स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा वितरित किया गया था।
कौन भाग ले सकता है ?
स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार 2021-22 में सभी श्रेणियों के स्कूल, यानी ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और निजी स्कूल भाग ले सकते हैं।
स्कूलों का मूल्यांकन कैसे होगा ?
भाग लेने वाले स्कूलों का मूल्यांकन 6 उपश्रेणियों में एक ऑनलाइन पोर्टल और मोबाइल ऐप के माध्यम से किया जाएगा, जहां सिस्टम अपने आप उनका समग्र स्कोर और रेटिंग जेनरेट करेगा। ये उप-श्रेणियाँ पानी, स्वच्छता, साबुन से हाथ धोना, संचालन और रखरखाव, व्यवहार परिवर्तन और क्षमता निर्माण और COVID-19 की तैयारी और प्रतिक्रिया पर नई जोड़ी गई श्रेणी हैं।
विजेताओं को क्या मिलेगा ?
राष्ट्रीय स्तर पर इस वर्ष समग्र श्रेणी के तहत कुल 40 स्कूलों का चयन किया जाएगा। समग्र शिक्षा योजना के तहत पुरस्कार राशि को 50,000 रुपये से बढ़ाकर 60,000 रुपये प्रति स्कूल कर दिया गया है। 
इसके अतिरिक्त, पहली बार 6 उप-श्रेणी पुरस्कार शुरू किए गए हैं और प्रति स्कूल 20,000/- रुपये की पुरस्कार राशि प्रदान की जाती है।

Post your Comments

Your comments will be displayed only after manual approval.

Test
Classes
E-Book