सही सुमेलित कीजिए -
1. प्रसिद्ध बंगाली रंगमंच हस्ती             -     A. नारायण देबरॉय
2. साइलेंट वैली बचाओ प्रचारक          -     B. बिरजू महाराज
3. बंगाली कॉमिक्स कलाकार             -     C. एम के प्रसाद
4. कथक नृत्यांगना एवं पद्म विभूषण    -     D. साओली मित्रा

  • 1

    DACB

  • 2

    CBAD

  • 3

    DCAB

  • 4

    BADC

Answer:- 3
Explanation:-

महान कथक नर्तक, पंडित बिरजू महाराज का 83 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। 
देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, पद्म विभूषण के प्राप्तकर्ता, उन्हें उनके शिष्यों और अनुयायियों द्वारा प्यार से पंडित-जी या महाराज-जी कहा जाता था और वे भारत के सबसे प्रसिद्ध कलाकारों में से एक थे।
बिरजू महाराज कथक नर्तकियों के महाराज परिवार के वंशज थे, जिसमें उनके दो चाचा, शंभू महाराज और लच्छू महाराज, और उनके पिता और गुरु, अच्छन महाराज शामिल हैं। 
बिरजू महाराज भी एक उत्कृष्ट गायक थे, जिनका ठुमरी, दादरा, भजन और ग़ज़ल पर अधिकार था। प्रसिद्ध पर्यावरणविद् और 'साइलेंट वैली बचाओ (Save Silent Valley)' प्रचारक प्रो एम के प्रसाद का हाल ही में निधन हो गया। 
केरल के साइलेंट वैली में सदाबहार उष्णकटिबंधीय वर्षा वनों को विनाश से बचाने के लिए ऐतिहासिक जमीनी स्तर के आंदोलन में वह एक प्रमुख व्यक्ति थे। 
उन्होंने लोकप्रिय विज्ञान आंदोलन, 'केरल शास्त्र साहित्य परिषद' का भी नेतृत्व किया था।  प्रसिद्ध बंगाली रंगमंच हस्ती साओली मित्रा (Saoli Mitra) का निधन हो गया है। 
उन्होंने 1974 में ऋत्विक घटक की अवंत गार्डे फिल्म जुक्ती तक्को आर गप्पो (Jukti Takko aar Gappo) में अभिनय किया था। 
उन्होंने महाभारत का एक और रूपांतरण बेहद लोकप्रिय कथा अमृतसमन (Amritsamman) (शब्द जो अमृत के समान हैं) को लिखा, निर्देशित और अभिनय किया। प्रसिद्ध बंगाली कॉमिक्स कलाकार, लेखक और चित्रकार नारायण देबनाथ का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया है। 
वह 97 वर्ष के थे। 
प्रसिद्ध कार्टूनिस्ट हांडा भोंडा (1962), बंटुल द ग्रेट (1965) और नॉनटे फोन्टे (1969) जैसी लोकप्रिय बंगाली कॉमिक स्ट्रिप्स के निर्माता थे। 
उनके पास हांडा भोंडा कॉमिक्स श्रृंखला के लिए एक व्यक्तिगत कलाकार द्वारा सबसे लंबे समय तक चलने वाली कॉमिक्स का रिकॉर्ड है, जिसने लगातार 60 साल पूरे किए। 
2021 में, देबनाथ को भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म श्री से सम्मानित किया गया।

Post your Comments

Your comments will be displayed only after manual approval.

Test
Classes
E-Book