आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा वर्ष 2019-20 के ‘अपशिष्ट मुक्त शहरों की स्टार रेटिंग’ परिणाम प्रकाशित किये गए, इसमें से कौन सा सत्य है - A. इस रैंकिंग में 6 शहरों को 5 स्टार, 65 शहरों को 3 स्टार और 70 शहरों को 1 स्टार दिया गया है। B. अंबिकापुर, राजकोट, सूरत, मैसूर, इंदौर और नवी मुंबई को 5 स्टार रेटिंग दिया गया।

  • 1

    B सही है

  • 2

    A सही है

  • 3

    A और B दोनों सही है

  • 4

    इनमें से कोई नहीं

Answer:- 3
Explanation:-

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय  द्वारा वर्ष 2019-20 के ‘अपशिष्ट मुक्त शहरों की स्टार रेटिंग’ में 6 शहरों को 5 स्टार दिया गया है जिसमें अंबिकापुर, राजकोट, सूरत, मैसूर, इंदौर और नवी मुंबई शामिल है। स्टार रेटिंग संबंधी नियमों को समग्र रूप से तैयार किया गया है जिसमें नालियों और जल निकायों की सफाई, प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन, निर्माण तथा विध्वंस अपशिष्ट इत्यादि जैसे घटक शामिल हैं।
लक्ष्य – सभी शहरों को अपशिष्ट मुक्त बनाना, ताकि किसी भी सार्वजनिक, वाणिज्यिक या आवासीय स्थानों पर (कूड़े के डिब्बे या स्थानांतरण स्टेशनों को छोड़कर) किसी भी प्रकार का कूड़ा-अपशिष्ट न मिलने पाए। अपशिष्ट का 100% वैज्ञानिक रूप से प्रबंधन सुनिश्चित करना। सभी प्रकार के अपशिष्ट को उपचारित करना। सभी शहरों को वैज्ञानिक तरीके से ठोस अपशिष्ट, प्लास्टिक अपशिष्ट और निर्माण गतिविधियों संबंधी अपशिष्ट का प्रबंधन करने योग्य बनाना।

Post your Comments

Your comments will be displayed only after manual approval.

Test
Classes
E-Book