हाल ही में कोविड - 19 महामारी के दौरान प्रभावित बच्चों को परामर्श देने के लिये लॉन्च किया गया -

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    एन.एस.ई. हेल्पलाइन

  • 2

    एल्डरलाइन हेल्पलाइन

  • 3

    टाटा ट्रस्ट हेल्पलाइन

  • 4

    संवेदना हेल्पलाइन

Answer:- 4
Explanation:-

टेली-काउंसलिंग महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के तहत कार्यरत राष्ट्रीय बाल अधिकार आयोग (National Commission of Child Rights) द्वारा प्रदान की जाती है। NIMHANS (National Institute of Mental Health and Neurosciences) के मनोवैज्ञानिक, परामर्शदाता और विशेषज्ञ अपने सेवाएं प्रदान करते हैं। इसके लिए टोल-फ्री नंबर 1800-121-2830 है। यह सोमवार से शनिवार तक सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक और दोपहर 3 बजे से रात 8 बजे तक उपलब्ध है। यह सेवा केवल बच्चों के लिए ही है। योजना क्या है? तीन श्रेणियों में बच्चों को टेली-काउंसलिंग प्रदान की जानी है। वे इस प्रकार हैं → जिन बच्चों ने COVID-19 के कारण अपने माता-पिता को खो दिया है। जो बच्चे COVID देखभाल केंद्रों में संगरोध (quarantine) में हैं। जिन बच्चों के माता-पिता या परिवार के COVID-19 पॉजिटिव हैं। बुजुर्ग व्यक्तियों के लिये टोल फ्री हेल्पलाइन एल्डर लाइन - 14567 कई राज्यों में चालू हुई।

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