नासा द्वारा डाविंसी प्लस तथा वेरिटास मिशन की घोषणा किस ग्रह से संबंधित है -

  • 1

    शनि

  • 2

    वृहस्पति

  • 3

    मंगल

  • 4

    शुक्र

Answer:- 4
Explanation:-

अब, नासा ने शुक्र ग्रह के लिए दो नए मिशन की घोषणा की है। इन दो सहयोगी अभियानों का उद्देश्य यह समझना है, कि शुक्र ग्रह अपनी सतह पर सीसे को पिघलाने में सक्षम तापमान वाली, नरक जैसी दुनिया किस तरह से बन गया। डाविंसी प्लस (Davinci+) → 1. शुक्र ग्रह का निर्माण और विकास किस प्रकार हुआ, इस बारे में जानकारी हासिल करने के लिए ग्रह के वायुमंडल का आकलन करना।
2. शुक्र ग्रह पर क्या कभी कोई महासागर था, इसका निश्चय करना।
3. शुक्र ग्रह के ‘गोलीय आकार’ (Tesserae) वाली भूगर्भीय विशेषताओं (ये विशेषताएं पृथ्वी पर स्थित महाद्वीपों के समान हो सकती हैं), की पहली उच्च रिज़ॉल्यूशन वाले चित्र भेजना)। वेरिटास (Veritas) → 1. यह मिशन, शुक्र ग्रह की सतह का, उसके भूगर्भीय इतिहास को समझने के लिए, मानचित्र तैयार करेगा और यह जांच करेगा कि, पृथ्वी की तुलना में यह ग्रह इतने भिन्न तरीके से किस प्रकार विकसित हुआ।
2. इस मिशन में, ग्रह की सतह पर स्थित ऊँचे स्थानों का चार्ट बनाने तथा ग्रह पर ज्वालामुखी और भूकंप की घटनाओं के होने अथवा न होने के बारे में पता लगाने के लिए एक तरह के राडार का प्रयोग किया जाएगा। शुक्र ग्रह के बारे में → शुक्र (Venus), सूर्य से दूसरा ग्रह है और सौरमंडल का सबसे गर्म ग्रह है, जिसकी सतह का तापमान 500C है - जो सीसा को पिघलाने के लिए पर्याप्त है।
ग्रह का वातावरण काफी सघन है, जो मुख्यतः कार्बन डाइऑक्साइड और सल्फ्यूरिक एसिड के समूहन से बना है।
शुक्र ग्रह के परिघूर्णन में पृथ्वी के 243.0226 दिनों के बराबर समय लगता है। अर्थात शुक्र ग्रह पर एक दिन की अवधि, ग्रह के एक वर्ष से अधिक होती है, क्योंकि शुक्र को सूर्य के चारों ओर एक परिक्रमा लगाने में पृथ्वी के 225 दिनों के बराबर समय लगता है।
शुक्र ग्रह, पूर्व से पश्चिम की ओर घूर्णन करने वाले मात्र दो ग्रहों में से एक है। केवल शुक्र और यूरेनस “विपरीत दिशा में” घूर्णन करते है। शुक्र ग्रह के लिए भेजे गए ऐतिहासिक मिशन →
मैगलन (Magellan) » नासा मिशन. जो 1994 में समाप्त हो गया।
वीनस एक्सप्रेस (Venus Express) » यूरोपीय मिशन- वायुमंडलीय विज्ञान पर केंद्रित है।
अकात्सुकी (Akatsuki) » जापानी अंतरिक्ष यान- वायुमंडलीय विज्ञान पर केंद्रित। Study91 Special Current Affairs Fact → नासा द्वारा डाविंसी प्लस तथा वेरिटास मिशन की घोषणा किस ग्रह से संबंधित है » शुक्र हाल ही में चीन द्वारा लांच ‘फेंग्युन-4B’ उपग्रह संबंधित है » मौसम से हाल ही में नासा किस जीव को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में भेजने की योजना बना रहा है » वाटर बियर हाल ही में किस IIT ने भारत का पहला स्वदेशी तापमान डेटा लॉगर “एंबीटैग” विकसित किया है » IIT रोपड़ हाल ही में किस राज्य में AI बेस्ड कीट प्रबंधन (Pest Management) के लिए समझौता ज्ञापन किया गया » तेलंगाना किस देश के Space Force ने SBRIS Geo-5 मिसाइल वार्निंग सेटेलाइट लांच किया » यूनाइटेड लॉन्च एलायंस किस कंपनी द्वारा उप-सागरीय (Subsea) केबल सिस्टम भारत को सिंगापुर से जोड़ेगा » रिलांयस जिओ किस देश का जुरोंग रोवर 7 महीने की अंतरिक्ष यात्रा पूरी करने के बाद मंगल ग्रह पर सफलतापूर्वक लैंड कर गया है » चीन

Post your Comments

Your comments will be displayed only after manual approval.

Test
Classes
E-Book