सही सुमेलित करें - 1. केला (जलगांव)                 -       A. लंदन (इंग्लैंड)     2. लाल चावल (असम)           -      B. नेपाल 3. जर्दालू आम (बिहार)           -      C. इटली 4. मूंगफली (पश्चिम बंगाल)       -      D. अमेरिका 5. जामुन (उत्तर प्रदेश)            -      E. दुबई 6. केसर आम (गिर, गुजरात)    -      F. इंग्लैंड 7. कटहल (त्रिपुरा)                  -     G. लंदन (इंग्लैंड)

  • 1

    A,D,B,C,F,G,E

  • 2

    D,A,C,B,E,F,G

  • 3

    G,B,E,F,A,C,D

  • 4

    E,D,F,B,A,C,G

Answer:- 4
Explanation:-

महामारी के बावजूद, कृषि और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग का निर्यात अब तक के उच्चतम स्तर पर है।  वित्त वर्ष 2021 के दौरान एपीडा (APEDA) ने कृषि और प्रसंस्कृत उत्पादों के निर्यात में पिछले वर्ष के आधार पर 24% की वृद्धि दर्ज की।  दुबई को जीआई प्रमाणित जलगांव केले का निर्यात किया गया। मार्च, 2021 में असम से ‘लाल चावल’ की पहली खेप अमेरिका दर्ज की गई। पश्चिम बंगाल और बिहार से बहरीन और अन्य पूर्वी देशों को 3 जीआई-प्रमाणित किस्मों सहित आम की 16 किस्में 8 जून 2021 को निर्यात गई।  इसमें आम की खिरसापति और लक्ष्मणभोग (पश्चिम बंगाल), जरदालू (बिहार) जीआई-प्रमाणित किस्में शामिल थी।  पश्चिम बंगाल से ही एपीडा द्वारा नेपाल को 24 MT मूंगफली भी निर्यात की गयी।  बिठूर, कानपुर, उत्तर प्रदेश के किसानों से प्राप्त मीठे और स्वादिष्ट जामुन की पहली खेप एपीडा द्वारा हवाई मार्ग से लंदन (यूनाइटेड किंगडम) को निर्यात की गई है।  जामुन को भारतीय ब्लैकबेरी के रूप में भी जाना जाता है।  त्रिपुरा से लगभग 1.2 टन ताज़ा कटहल पहली बार लंदन निर्यात किया गया।  इस कदम से पूर्वोत्तर के कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पादों के निर्यात को संभावित रूप से बढ़ावा मिलेगा।
हाल ही में, ब्रह्मपुत्र घाटी में उगाए जाने वाले लाल चावल की पहली खेप असम से अमेरिका को निर्यात की गई थी। भारत में केले का उत्पादन → भारत कुल उत्पादन में 25% की हिस्सेदारी के साथ केले का दुनिया का अग्रणी उत्पादक है।  प्रमुख केला उत्पादक राज्य गुजरात, आंध्र प्रदेश, केरल, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, बिहार और मध्य प्रदेश हैं।  इन राज्यों में भारत के केले के उत्पादन का लगभग 70% हिस्सा है। Study91 Special Current Affairs Fact → हाल ही में इंग्लैंड को निर्यात किया गया - जामुन (उत्तर प्रदेश), कटहल (त्रिपुरा), जर्दालू आम (बिहार) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को किस सम्मेलन में मुख्य भाषण देने के लिए गेस्ट ऑफ ऑनर के रूप में आमंत्रित किया गया है - वीवाटेक सम्मेलन भारत का विदेशी मुद्रा भंडार (India’s Forex Reserve) कितने अरब डॉलर के सर्वोच्च स्तर पर पहुँच गया » 605 अरब डॉलर बहुराष्ट्रीय कंपनियों पर 15 प्रतिशत वैश्विक न्यूनतम कर लगाने के ऐतिहासिक समझौते के समर्थन का फैसला किसने किया » जी-7 हाल ही में RBI की मौद्रिक नीति में रेपो रेट एवं रिवर्स रेपो रेट की दर है » 4.25% एवं 3.35% भारत वित्त वर्ष 2020 की तुलना में 2021 में कितने प्रतिशत FDI प्रवाह दर्ज किया » 10% अधिक भारत में सर्वाधिक निवेश करने वाला देश है » सिंगापुर (कुल निवेश 29%)

Post your Comments

Your comments will be displayed only after manual approval.

Test
Classes
E-Book