गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़िए तथा प्रश्न के उत्तर दीजिये। अक्सर दूरदर्शन पर परिवार नियोजन के कार्यक्रम और विज्ञापनों को लेकर सवाल उठाये जाते हैं कि ये विज्ञापन बच्चों पर बुरा असर डाल रहे हैं, बच्चों को समय से पहले प्रौढ़ बना रहे हैं। क्या सचमुच इस तरह के विज्ञापन समाज यह तथ्य सभी एक स्वर में स्वीकारते हैं कि आज बढ़ती आबादी सबसे बड़ा संकट है। परन्तु बढ़ती आबादी पर रोक के लिए कौन से कारगर उपाय किए जाएं, यह चिंतन का बिंदु रहा है। निश्चय ही जनसंख्या पर नियंत्रण में संचार माध्यमों द्वारा ज्ञापित संदेश जनमानस में व्यापक असर डालते हैं। लोक में प्रचलित उक्ति मूल अर्थ बना रहता है और स्वतंत्र रूप से उसका प्रयोग भी किया जाता है, दिए गए विकल्पों में से सही उक्ति का चयन करें -

  • 1

    सर्वनाम

  • 2

    मुहावरा

  • 3

    लोकोक्ति

  • 4

    विशेषण

Answer:- 3
Explanation:-

लोक में प्रचलित जिसका मूल अर्थ बना रहता है और स्वतंत्र रू से उसका प्रयोग भी किया जाता है, उसे ‘लोकोक्ति’ कहते हैं। जबकि विशेष अर्थ प्रकट करने वाले वाक्यांश को ‘मुहावरा’ कहते हैं। मुहावरा पूर्ण वाक्य नहीं होता इसलिए इसका स्वतंत्र रूप से प्रयोग नहीं किया जा सकता है।

Post your Comments

Your comments will be displayed only after manual approval.

Test
Classes
E-Book