मानव तस्करी पर अंकुश लगाने के लिए राष्ट्रव्यापी ऑपरेशन आहट किसके द्वारा शुरू किया गया -

  • 1

    भारतीय रेलवे सुरक्षा बल 

  • 2

    आपदा मोचन बल

  • 3

    राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी

  • 4

    सीमा सुरक्षा बल

Answer:- 1
Explanation:-

भारतीय रेलवे सुरक्षा बल ने मानव तस्करी को रोकने के लिए एक राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू किया है। 
"ऑपरेशन एएएचटी (Operation AAHT)" के हिस्से के रूप में, सभी लंबी दूरी की ट्रेनों/मार्गों पर विशेष टीमों को तैनात किया जाएगा, जो पीड़ितों, विशेष रूप से महिलाओं और बच्चों को तस्करों के चंगुल से बचाने पर ध्यान केंद्रित करेंगे। 
रेलवे, जो प्रतिदिन देश भर में लगभग 21,000 ट्रेनों का संचालन करता है, उन तस्करों के लिए परिवहन का सबसे विश्वसनीय साधन है जो अक्सर अपने पीड़ितों को लंबी दूरी की ट्रेनों में ले जाते हैं।
2017-21 के बीच 2,000 से अधिक महिलाओं और बच्चों को तस्करों के चंगुल से छुड़ाने वाले आरपीएफ ने मामलों की बढ़ती संख्या के साथ मानव तस्करी पर कार्रवाई तेज कर दी है।
राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो हर साल औसतन मानव तस्करी के लगभग 2,200 मामले दर्ज करता है।
मानव तस्करी क्या है?
मानव तस्करी, विशेष रूप से महिलाओं और बच्चों का यौन शोषण, जबरन विवाह, घरेलू दासता, अंग प्रत्यारोपण, नशीली दवाओं की तस्करी आदि के लिए एक संगठित अपराध है और मानवाधिकारों का सबसे घिनौना उल्लंघन है। 
हजारों भारतीयों और पड़ोसी देशों के व्यक्तियों को हर दिन किसी न किसी गंतव्य पर ले जाया जाता था जहां उन्हें गुलामों की तरह रहने के लिए मजबूर किया जाता था। 
“उन्हें अवैध रूप से गोद लेने, अंग प्रत्यारोपण, सर्कस में काम करने, भीख मांगने और मनोरंजन उद्योग के लिए भी तस्करी की जा रही है।
भारतीय रेलवे की स्थापना - 16 अप्रैल 1853, भारत
भारतीय रेलवे मुख्यालय - नई दिल्ली
रेल मंत्री - अश्विनी वैष्णव

Post your Comments

Your comments will be displayed only after manual approval.

Test
Classes
E-Book