हाल ही में किस स्थान पर अंतर्राष्ट्रीय मानसून परियोजना कार्यालय की स्थापना किया जा रहा है -

  • 1

     पुणे, महाराष्ट्र

  • 2

    हैदराबाद, तेलंगाना

  • 3

    पणजी, गोवा

  • 4

    कोच्चि, केरल

Answer:- 1
Explanation:-

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 2022 के अवसर पर, सरकार ने एक अंतर्राष्ट्रीय मानसून परियोजना कार्यालय (International Monsoons Project Office) शुरू किया है।
प्रारंभ में पांच वर्षों के लिए, अंतर्राष्ट्रीय मानसून परियोजना कार्यालय (IMPO) पुणे में भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान (IITM) पर आधारित होगा।
अंतर्राष्ट्रीय मानसून परियोजना कार्यालय की स्थापना क्यों की गई ?
देश की अर्थव्यवस्था के लिए मानसून के महत्व को उजागर करने के लिए IMPO की स्थापना की गई है।
विश्व जलवायु अनुसंधान कार्यक्रम और विश्व मौसम अनुसंधान कार्यक्रम के नेतृत्व में, IMPO अंतरराष्ट्रीय मानसून अनुसंधान से संबंधित कनेक्शन और गतिविधियों को पहचानने और बढ़ावा देने के साथ-साथ इसमें शामिल होगा।
संयुक्त राष्ट्र विश्व मौसम विज्ञान संगठन (WMO) विश्व मौसम अनुसंधान कार्यक्रम और विश्व जलवायु अनुसंधान कार्यक्रमों का समन्वय करता है।
IMPO की स्थापना का मतलब होगा कि एकीकृत वैज्ञानिक दृष्टिकोण का विस्तार किया जाएगा ताकि मानसून की मौसमी परिवर्तनशीलता को हल करने, चक्रवातों और मानसून की भविष्यवाणी कौशल में सुधार, बेहतर सेवाओं और समर्थन संचालन के लिए मानसून अनुसंधान को मजबूत करने और ज्ञान को बढ़ावा देने के लिए समाधान तैयार किया जा सके। 
IMPO की स्थापना से विश्व भर में मानसून अनुसंधान को बढ़ावा मिलेगा, जिससे भारतीय और साथ ही अंतर्राष्ट्रीय शैक्षणिक समुदायों दोनों को लाभ होगा।

Post your Comments

Your comments will be displayed only after manual approval.

Test
Classes
E-Book