हाल ही में कितने शिक्षकों को राष्ट्रीय सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (ICT) पुरस्कार 2022 प्रदान किया गया -

  • 1

    41

  • 2

    44

  • 3

    49

  • 4

    75

Answer:- 3
Explanation:-

केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने राष्ट्रीय सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (ICT) पुरस्कार 2022 प्रदान किए। पूरे भारत में 49 शिक्षकों को पुरस्कार प्रदान किए गये।
इस अवसर पर, मंत्री ने कहा कि, राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 शिक्षण और सीखने की प्रक्रियाओं में प्रौद्योगिकी के व्यापक उपयोग, दिव्यांग छात्रों के लिए पहुंच बढ़ाने और शैक्षिक योजना और प्रबंधन के साथ-साथ भाषा बाधाओं को दूर करने पर जोर देती है।
पुरस्कार का महत्व →
शिक्षा में ICT के उपयोग के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार के रूप में स्कूली शिक्षकों को दिया गया सम्मान शिक्षकों को प्रौद्योगिकी और सामग्री-शिक्षाशास्त्र के माध्यम से अपनी कक्षाओं में ICT का व्यापक और महत्वपूर्ण रूप से उपयोग करने के लिए प्रेरित करता है। 
इन ICT पुरस्कार विजेताओं को एक कुशल कार्यबल विकसित करने के लिए छात्रों के बीच उद्यमशीलता कौशल विकसित करने के साथ-साथ अन्य शिक्षकों को सलाह देकर शिक्षा में ICT के विस्तार में ICT एम्बेसडर  के रूप में काम करने की जिम्मेदारी भी दी गई है।
राष्ट्रीय सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (ICT) पुरस्कार →
मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा “Information and Communication Technology in Schools (ICT in Schools)” योजना के तहत राष्ट्रीय सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (ICT) पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं। यह उन शिक्षकों को प्रस्तुत किया जाता है जिन्होंने स्कूली पाठ्यक्रम  में टेक्नोलॉजी को प्रभावी ढंग से और नवीन रूप से एकीकृत करके छात्रों के सीखने के अनुभव में सुधार किया है।

Post your Comments

Your comments will be displayed only after manual approval.

Test
Classes
E-Book