WHO और भारत सरकार ने किस स्थान पर पारंपरिक चिकित्सा के लिए वैश्विक केंद्र बनाने का निर्णय लिया है -

  • 1

    जामनगर

  • 2

    गिफ्ट सिटी

  • 3

    बंगलुरू

  • 4

    नई दिल्ली

Answer:- 1
Explanation:-

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और भारत सरकार ने गुजरात में पारंपरिक चिकित्सा के लिए वैश्विक केंद्र बनाने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। 
डब्ल्यूएचओ के एक बयान के अनुसार, जामनगर, गुजरात, भारत में पारंपरिक चिकित्सा के लिए नए डब्ल्यूएचओ वैश्विक केंद्र का उद्घाटन 21 अप्रैल, 2022 को होगा।
जामनगर, गुजरात, भारत में, एक नया WHO केंद्र स्थापित किया जाएगा। जबकि जामनगर केंद्र के केंद्र के रूप में काम करेगा, नई सुविधा दुनिया भर के लोगों को जोड़ेगी और लाभान्वित करेगी।
भारत सरकार के 250 मिलियन अमरीकी डालर के निवेश के साथ, पारंपरिक चिकित्सा के लिए यह विश्वव्यापी ज्ञान केंद्र लोगों और ग्रह के स्वास्थ्य में सुधार के लिए आधुनिक विज्ञान और प्रौद्योगिकी का उपयोग करके दुनिया भर से पारंपरिक चिकित्सा की क्षमता का दोहन करने का इरादा रखता है।
पारंपरिक चिकित्सा दुनिया भर में लाखों लोगों के लिए उपचार की पहली पंक्ति है।
डब्ल्यूएचओ की घोषणा के अनुसार, "पारंपरिक चिकित्सा" में एक्यूपंक्चर, आयुर्वेदिक दवा, और हर्बल मिश्रण जैसी प्राचीन विधियों के साथ-साथ स्वास्थ्य को बनाए रखने और शारीरिक और मानसिक बीमारी को रोकने, निदान करने और ठीक करने के लिए उपयोग की जाने वाली आधुनिक दवाएं शामिल हैं।
 

Post your Comments

Your comments will be displayed only after manual approval.

Test
Classes
E-Book