हाल ही में किसे यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल के रूप में चुना गया -

  • 1

    लिविंग रूट ब्रिज

  • 2

    होयसल मंदिर

  • 3

    रुद्रेश्वर मंदिर

  • 4

    धौलावीरा

  • 5


     

Answer:- 1
Explanation:-

मेघालय के 70 से अधिक गांवों में लोगों और प्रकृति के बीच सामाजिक-सांस्कृतिक, सामाजिक और वानस्पतिक संबंधों को उजागर करने वाले 'जिंगकींग जेरी या लिविंग रूट ब्रिज (Jingkieng Jri or Living Root Bridge)' को संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) विश्व विरासत स्थलों की अस्थायी सूची में शामिल किया गया है।
ग्रामीणों ने लगभग 10 से 15 वर्षों की अवधि में जल निकायों के दोनों किनारों पर 'फिकस इलास्टिका' पेड़ को प्रशिक्षित करके जीवित जड़ पुलों को विकसित किया जहां जड़ें पुल का निर्माण करती हैं। 
वर्तमान में, राज्य के 72 गांवों में फैले लगभग 100 ज्ञात जीवित रूट ब्रिज हैं। 
ग्रामीण, (विशेषकर खासी और जयंतिया आदिवासी समुदाय) 600 से अधिक वर्षों से इन पुलों का निर्माण और रखरखाव करते हैं।
सूची में शामिल अन्य साइटें →
महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र के जियोग्लिफ्स, आंध्र प्रदेश के लेपाक्षी में श्री वीरभद्र मंदिर और मोनोलिथिक बुल (नंदी) ने 2022 में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की अस्थायी सूची में जगह बनाई है।
हड़प्पा-युग के महानगर, गुजरात (Gujarat) में धोलावीरा (Dholavira) को यूनेस्को (UNESCO) की विश्व विरासत सूची में अंकित किया गया है। 
अब गुजरात में तीन विश्व धरोहर स्थल हैं, पावागढ़ (Pavagadh) के पास चंपानेर (Champaner), पाटन (Patan) में रानी की वाव (Rani ki Vav) और ऐतिहासिक शहर अहमदाबाद (Ahmedabad)। धौलावीरा अब भारत में दिया जाने वाला 40वां खजाना है।
यूनेस्को की विश्व धरोहर समिति (World Heritage Committee) के चल रहे 44वें सत्र ने पहले ही भारत को तेलंगाना (Telangana)में रुद्रेश्वर (Rudreswara) / रामप्पा मंदिर  (Ramappa Temple) के रूप में एक नया विश्व विरासत स्थल दिया है, जो 13वीं शताब्दी का है। विश्व धरोहर समिति के इस सत्र की अध्यक्षता चीन (China) के फ़ूझोउ (Fuzhou) से हो रही है।

Post your Comments

Your comments will be displayed only after manual approval.

Test
Classes
E-Book