हाल ही में किस स्थान पर कई महापाषाण काल ​​के पत्थर के घड़े (megalithic stone jars) के प्रमाण मिले हैं -

  • 1

    असम

  • 2

    कर्नाटक

  • 3

    लद्दाख

  • 4

    मध्य प्रदेश

Answer:- 1
Explanation:-

असम के दीमा हसाओ जिले में कई महापाषाण काल ​​के पत्थर के घड़े (megalithic stone jars) मिले हैं। इस खोज ने दक्षिण पूर्व एशिया और भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र के बीच दूसरी सहस्राब्दी ईसा पूर्व के संभावित लिंक को उजागर किया है। मुख्य बिंदु 
‘An archaeological survey of the Assam stone jar sites’ पेपर में तीन अलग-अलग आकार के जार का दस्तावेजीकरण किया गया है।
नुचुबंग्लो (Nuchubunglo) नामक एक साइट में, 546 जार की खोज की गई है।
Asian Archaeology में प्रकाशित इस अध्ययन ने लाओस और असम और इंडोनेशिया के बीच इस सांस्कृतिक संबंध को समझने के लिए और अधिक शोध की मांग की है।
इंडोनेशिया और लाओस ही ऐसे दो अन्य स्थल हैं जहां से इस तरह के जार खोजे गए हैं।
मेगालिथिक स्टोन जार (Megalithic Stone Jar)
असम में खोजे गए जार को पहली बार वर्ष 1929 में जॉन हेनरी हटन और जेम्स फिलिप मिल्स, ब्रिटिश सिविल सेवकों द्वारा देखा गया था।कोबाक, दीमा हसाओ: डेरेबोर (अब होजई डोबोंगलिंग), मोलोंगपा (अब मेलांगपुरम), कार्तोंग, बोलासन (अब नुचुबुन्ग्लो) और नडुंगलो में छह अलग-अलग साइटों में उनके द्वारा जार की उपस्थिति दर्ज की गई थी। 2016 और 2020 में ऐसी और साइटों की खोज की गई है। जार को अभी तक वैज्ञानिक रूप से दिनांकित नहीं किया गया है, लेकिन इंडोनेशिया और लाओस में खोजे गए पत्थर के जार के साथ लिंक जोड़ा जा सकता है। तीन साइटों में पाए गए जार में रूपात्मक और टाइपोलॉजिकल समानताएं हैं। लाओस में खोजे गए जार दिनांकित थे और इससे पता चलता है कि उन्हें दूसरी सहस्राब्दी ईसा पूर्व के अंत में साइटों पर रखा गया था। जार के अंदर, मानव कंकाल के अवशेष पाए गए हैं, जबकि अवशेष भी जार के आसपास दबे हुए पाए गए हैं। इंडोनेशिया में खोजे गए जार के कार्यों की पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन शोधकर्ताओं का सुझाव है कि लाओस में पाए गए लोगों के समान ही शवगृह की भूमिका में उनका उपयोग किया गया था।
 

Post your Comments

Your comments will be displayed only after manual approval.

Test
Classes
E-Book