हाल ही में धनलक्ष्मी बैंक ने कर संग्रह के लिए CBIC और किसके साथ समझौता किया है -

  • 1

    Central Board of Direct Taxes

  • 2

    Income Tax Department

  • 3

    Central Bureau of Investigation

  • 4

    State Bank of India

Answer:- 1
Explanation:-

धनलक्ष्मी बैंक ने करों के संग्रह के लिए केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) और केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। 
धनलक्ष्मी बैंक ने एक नियामकीय फाइलिंग में कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने महालेखा नियंत्रक की सिफारिश के आधार पर बैंक को विभिन्न करों को एकत्र करने के लिए अधिकृत किया है।
बैंक के पोर्टल से सीबीडीटी और सीबीआईसी पोर्टलों में प्रेषण के निर्बाध प्रवाह को लागू करने के लिए आवश्यक तकनीकी एकीकरण को जल्द से जल्द लागू किया जाएगा ताकि ग्राहकों को सुविधाओं तक जल्दी पहुंच मिल सके।
अक्टूबर में आरबीआई द्वारा बैंक को 'एजेंसी बैंक' के रूप में सूचीबद्ध किया गया था, जिससे यह उनकी ओर से संघीय और राज्य सरकारों के लिए सामान्य बैंकिंग गतिविधि को संभालने की अनुमति देता है।
यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि आरबीआई के महाप्रबंधक डी के कश्यप को 2020 में दो साल के कार्यकाल के लिए बैंक के निदेशक मंडल में नियुक्त किया गया था।
हितों के टकराव से बचने के लिए, केंद्रीय बैंक आम तौर पर अपने नामित व्यक्तियों को निजी बैंकों के बोर्ड में तब तक नियुक्त नहीं करता जब तक कि असाधारण परिस्थितियां न हों।
केरल में स्थित धनलक्ष्मी बैंक को इसकी खराब वित्तीय स्थिति के कारण नवंबर 2015 में आरबीआई के शीघ्र सुधारात्मक कार्रवाई (पीसीए) ढांचे के तहत रखा गया था और यह पिछले साल ही जारी किया गया था। तब से यह लाभदायक रहा है।

Post your Comments

Your comments will be displayed only after manual approval.

Test
Classes
E-Book