हाल ही में किसने 2022 खरीफ अभियान के लिए कृषि पर एक राष्ट्रव्यापी बैठक का उद्घाटन किया -

  • 1

    नरेंद्र सिंह तोमर

  • 2

    राजीव कुमार

  • 3

    आदित्य ठाकरे

  • 4

    विवेक लाल

Answer:- 1
Explanation:-

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने हाल ही में नई दिल्ली में NASC परिसर में खरीफ अभियान 2022-23 के लिए कृषि पर राष्ट्रीय सम्मेलन का शुभारंभ किया।
मंत्री ने प्रसन्नता व्यक्त की कि दूसरे अग्रिम अनुमान (2021-22) के अनुसार, देश में कुल खाद्यान्न उत्पादन 3160 लाख टन तक पहुंच जाएगा, जो एक नई ऊंचाई है।
दलहन और तिलहन का उत्पादन क्रमश: 269.5 लाख टन और 371.5 लाख टन होगा।
तीसरे उन्नत अनुमानों के अनुसार, बागवानी उत्पादन 2020-21 में 3310.5 लाख टन तक पहुंचने की उम्मीद है, जो भारतीय बागवानी के लिए अब तक का सबसे बड़ा स्तर है।
मंत्री ने कहा कि केंद्र और राज्य किसानों की इनपुट कीमतों को कम करने के लिए जड़ी-बूटियों और बीजों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए सहयोग करेंगे।
उन्होंने तर्क दिया कि यूरिया को नैनो-यूरिया से बदलने की एक विधि विकसित की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार प्राकृतिक और जैविक कृषि को प्राथमिकता देना जारी रखेगी।
जबकि कृषि निर्यात में वृद्धि हुई है, मंत्री ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में प्रतिस्पर्धा करने के लिए गुणवत्ता वाले उत्पादों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। किसानों और निर्यातकों दोनों को फायदा होना चाहिए। केंद्रीय कृषि मंत्री - श्री नरेंद्र सिंह तोमर

Post your Comments

Your comments will be displayed only after manual approval.

Test
Classes
E-Book