हाल ही में महाराष्ट्र और गुजरात का स्थापना दिवस 2022 कब मनाया गया हैं -

  • 1

    29 अप्रैल

  • 2

    01 मई

  • 3

    02 मई

  • 4

    03 मई

Answer:- 2
Explanation:-

महाराष्ट्र और गुजरात ने 1 मई 2022 को अपना राज्य दिवस मनाया। 1 मई, 1960 को बॉम्बे पुनर्गठन अधिनियम, 1960 द्वारा बॉम्बे के द्विभाषी राज्य को दो अलग-अलग राज्यों में विभाजित किया गया था। जिसमें मराठी भाषी लोगों के लिए महाराष्ट्र और गुजराती भाषी लोगों के लिए गुजरात राज्य प्राप्त हुआ था। गुजरात को भारतीय संघ के 15वें राज्य के रूप में स्थापित किया गया था। महाराष्ट्र →
अरब सागर महाराष्ट्र की पश्चिमी सीमा की रक्षा करता है। यह गुजरात और मध्य प्रदेश उत्तर की ओर स्थित हैं। यह छत्तीसगढ़ राज्य की पूर्वी सीमा तक फैला हुआ है। इसके दक्षिणी हिस्से में कर्नाटक और तेलंगाना हैं।
राज्य को देश के बिजलीघर (powerhouse) के रूप में पहचान मिली है और इसकी राजधानी मुंबई।
महाराष्ट्र में दो प्रमुख बंदरगाह हैं, मुंबई बंदरगाह और जवाहरलाल नेहरू बंदरगाह (JNP) दोनों मुंबई हार्बर में स्थित हैं।
इंडिया स्टेट ऑफ फॉरेस्ट रिपोर्ट (ISFR)-2019 के अनुसार, महाराष्ट्र का वन क्षेत्र राज्य के भौगोलिक क्षेत्र का 16.50% है। गुजरात →
राज्य पश्चिम में अरब सागर, उत्तर और उत्तर-पूर्व में क्रमशः पाकिस्तान और राजस्थान, दक्षिण-पूर्व में मध्य प्रदेश और दक्षिण में महाराष्ट्र से घिरा है।
ग्लोबल वार्मिंग के मुद्दे से निपटने के लिए 'जलवायु परिवर्तन' का एक अलग विभाग शुरू करने वाला गुजरात देश का पहला राज्य है।
कांडला बंदरगाह 41 छोटे बंदरगाहों के साथ गुजरात का प्रमुख बंदरगाह है।
गामित, भील, ढोडिया, बावचा और कुनबी राज्य की प्रमुख जनजातियाँ हैं।
इंडिया स्टेट ऑफ़ फ़ॉरेस्ट रिपोर्ट (ISFR)-2019 के अनुसार, गुजरात में देश में रिकॉर्डेड फ़ॉरेस्ट एरिया/ग्रीन वॉश (RFA/GW) के भीतर आर्द्रभूमि का सबसे बड़ा क्षेत्र है, इसके बाद पश्चिम बंगाल का स्थान आता है।

Post your Comments

Your comments will be displayed only after manual approval.

Test
Classes
E-Book