हाल ही में किसे वासविक औद्योगिक अनुसंधान पुरस्कार 2020 दिया गया हैं -

  • 1

    राधे श्याम शर्मा

  • 2

    ए गोपालकृष्णन

  • 3

    पंकज मिश्रा 

  • 4

    राजेश भूषण 

Answer:- 2
Explanation:-

ए गोपालकृष्णन, आईसीएआर-केंद्रीय समुद्री मत्स्य अनुसंधान संस्थान के निदेशक ने कृषि विज्ञान और प्रौद्योगिकी की श्रेणी में वर्ष 2020 के लिए वासविक (विविधलक्सी औद्योगिक शोधन विकास केंद्र) औद्योगिक अनुसंधान पुरस्कार जीता है। यह पुरस्कार, जिसमें 1.51 लाख रुपये का नकद पुरस्कार और प्रशस्ति पत्र दिया जाता है, मछली आनुवंशिकी से संबंधित अनुसंधान कार्यों में उनके महत्वपूर्ण योगदान की मान्यता में है। मछली आनुवंशिकी से संबंधित अनुसंधान कार्य जो कई व्यावसायिक रूप से महत्वपूर्ण और लुप्तप्राय प्रजातियों के संरक्षण के लिए प्रासंगिक है। VASVIK अनुसंधान पुरस्कार →
VASVIK अनुसंधान पुरस्कार उन वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं को प्रदान किया जाता है जिन्होंने कृषि विज्ञान सहित विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। 
उनके शोध कार्यों में आनुवंशिक स्टॉक पहचान (जीएसआई), प्रजातियों की सूची, वर्गीकरण, प्रजनन और समुद्री कृषि के लिए व्यावसायिक रूप से महत्वपूर्ण प्रजातियों का प्रजनन और बीज उत्पादन शामिल है, जिसने भारतीय मत्स्य पालन और रूढ़िवादी उपायों पर वैज्ञानिक ज्ञान में सुधार करने में मदद की है। डॉ गोपालकृष्णन को यह पुरस्कार क्यों दिया गया ?
पुरस्कार समिति ने पाया कि डॉ गोपालकृष्णन के आनुवंशिक अध्ययन और विकसित प्रौद्योगिकियों ने कई लुप्तप्राय मछलियों के लिए आणविक मार्कर तैयार करने का काम किया है जो जैव विविधता संरक्षण के लिए महत्वपूर्ण है। 
उनके द्वारा तैयार और मानकीकृत ब्रूडस्टॉक की विकास तकनीकों और समुद्री कृषि प्रौद्योगिकियों ने वैकल्पिक आजीविका प्रदान करके समाज के आर्थिक उत्थान में मदद की है।
 

Post your Comments

Your comments will be displayed only after manual approval.

Test
Classes
E-Book