हाल ही में किस राज्य में ओलंपिक मूल्य शिक्षा कार्यक्रम शुरू किया गया है -

  • 1

    ओडिशा

  • 2

    पश्चिम बंगाल

  • 3

    केरल

  • 4

    तेलंगाना

Answer:- 1
Explanation:-

ओडिशा में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने अभिनव बिंद्रा फाउंडेशन ट्रस्ट (एबीएफटी) के सहयोग से अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के ओलंपिक मूल्य शिक्षा कार्यक्रम (ओवीईपी) का शुभारंभ किया। 
ओवीईपी संसाधनों का एक व्यावहारिक सेट है जिसका उद्देश्य युवाओं को उत्कृष्टता, सम्मान और दोस्ती के ओलंपिक मूल्यों से परिचित कराना है। 
यह एक मूल्य-आधारित पाठ्यक्रम होगा, जिसे शुरू में राउरकेला और भुवनेश्वर के 90 स्कूलों में लागू किया जाएगा, जिसमें लगभग 32,000 बच्चे शामिल होंगे।
ओडिशा राज्य ओवीईपी को चरणबद्ध तरीके से अपने सभी स्कूलों और उच्च शिक्षा संस्थानों में ले जाने का इरादा रखता है, जिससे इसकी युवा आबादी वास्तव में ओलंपिक मूल्यों को ग्रहण कर सके।
ओलंपिक मूल्य शिक्षा कार्यक्रम (OVEP) →
यह ओलंपिक खेलों के संदर्भ और ओलंपिकवाद के मूल सिद्धांतों का उपयोग करते हुए शैक्षणिक पाठ्यक्रम के पूरक के लिए आईओसी द्वारा बनाए गए मुफ्त और सुलभ शिक्षण संसाधनों की एक श्रृंखला है।
कार्यक्रम का उद्देश्य बच्चों को सक्रिय, स्वस्थ और जिम्मेदार नागरिक बनने में मदद करने के लिए इस मूल्य-आधारित पाठ्यक्रम का प्रसार करना है।
भारत के ओलंपिक आंदोलन में एक ऐतिहासिक पहल, ओवीईपी का शुभारंभ प्रतिष्ठित आईओसी 2023 सत्र के निर्माण के रूप में आता है। अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति मुख्यालय - लुसाने, स्विट्जरलैंड
अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के महानिदेशक - क्रिस्टोफ़ डी केपर
अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति की स्थापना - 23 जून 1894, पेरिस, फ्रांस

Post your Comments

Your comments will be displayed only after manual approval.

Test
Classes
E-Book