हाल ही में विश्व व्यापार संगठन समिति के नए अध्यक्ष किसे बनाया गया है -

  • 1

    कल्याण कृष्णमूर्ति

  • 2

    ब्रजेंदर नवनीत

  • 3

    अनवर हुसैन शेख बने

  • 4

    प्रदीप कुमार रावत

Answer:- 3
Explanation:-

भारत सरकार के एक अधिकारी, अनवर हुसैन शेख (Anwar Hussain Shaik) को व्यापार पर तकनीकी बाधाओं पर विश्व व्यापार संगठन की समिति का अध्यक्ष बनाया गया है। मिस्टर शेख यह भूमिका मेक्सिको की एलिसा मारिया ओल्मेडा डी एलेजांद्रो से लेंगे। विश्व व्यापार संगठन एक 164 सदस्यीय बहुपक्षीय निकाय है जो वैश्विक निर्यात और आयात के लिए नियम तैयार करता है और व्यापार से संबंधित मुद्दों पर देशों के बीच विवादों का निर्णय करता है। भारत 1995 से इसका सदस्य है। व्यापार के लिए तकनीकी बाधाएं (टीबीटी) समझौता क्या है?
व्यापार के लिए तकनीकी बाधाएं (टीबीटी) समझौते का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि तकनीकी नियम, मानक और अनुरूपता मूल्यांकन प्रक्रियाएं गैर-भेदभावपूर्ण हैं और व्यापार के लिए अनावश्यक बाधाएं पैदा नहीं करती हैं। 
टीबीटी समिति के काम में दो व्यापक क्षेत्र शामिल हैं, विशिष्ट उपायों की समीक्षा और टीबीटी समझौते के कार्यान्वयन को मजबूत करना। 
विश्व व्यापार संगठन के सदस्य इस समिति का उपयोग विशिष्ट व्यापार चिंताओं, विशिष्ट कानूनों, विनियमों या प्रक्रियाओं पर चर्चा करने के लिए करते हैं जो आमतौर पर सूचनाओं के जवाब में उनके व्यापार को प्रभावित करते हैं। विश्व व्यापार संगठन मुख्यालय - जिनेवा, स्विट्जरलैंड
विश्व व्यापार संगठन का उद्देश्य - व्यापार के लिए टैरिफ और अन्य बाधाओं में कमी
विश्व व्यापार संगठन की स्थापना - 1 जनवरी 1995
मूडीज ने भारत की विकास दर का अनुमान घटाकर 8.8 प्रतिशत किया

Post your Comments

Your comments will be displayed only after manual approval.

Test
Classes
E-Book