प्रोजेक्ट वर्तक के तहत नेचिफू सुरंग का निर्माण किस राज्य में किया गया -

  • 1

    जम्मू कश्मीर

  • 2

    हिमाचल प्रदेश

  • 3

    उत्तराखंड

  • 4

    अरुणाचल प्रदेश

Answer:- 4
Explanation:-

सीमा सड़क संगठन (Border Road Organisation – BRO) ने 20 मई 2022 को अरुणाचल प्रदेश में नेचिफू सुरंग का उत्खनन कार्य पूरा कर लिया है ।
यह सुरंग परियोजना वर्तक के तहत BRO द्वारा बनाई जा रही है। इस सुरंग की आधारशिला राजनाथ सिंह ने 12 अक्टूबर 2020 को रखी थी।
नेचिफू सुरंग 5,700 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यह 500 मीटर लंबी सुरंग है जो “डी-आकार” की है। यह सुरंग आधुनिक सुरक्षा सुविधाओं  से लैस होगी और दोतरफा यातायात को भी समायोजित करेगी। 
इस सुरंग का निर्माण नेचिफू दर्रे के आसपास अत्यधिक कोहरे की स्थिति को दरकिनार करने के लिए किया जा रहा है, जिसके कारण दशकों से सैन्य काफिले और सामान्य यातायात में बाधाएँ आती हैं। 
इस सुरंग में एक अत्याधुनिक इलेक्ट्रो-मैकेनिकल सिस्टम होगा जिसमें शामिल हैं -
ऑटो इल्यूमिनेशन सिस्टम
अग्निशमन यंत्र
निगरानी प्रणाली जो पर्यवेक्षी नियंत्रण और डेटा अधिग्रहण (SCADA) द्वारा नियंत्रित होती हैं
सुरंग में पैदल चलने वालों की सुरक्षा के लिए दोनों तरफ फुटपाथ भी होंगे और इसमें ऑप्टिकल फाइबर, बिजली केबल्स और उपयोगिता लाइनों के लिए नलिकाएं भी होंगी ताकि नागरिक बुनियादी सुविधाओं को मजबूत किया जा सके। 
एक बार सेवा में आने के बाद, सेला सुरंग के साथ यह सुरंग BCT रोड पर हर मौसम में सुरक्षित और रणनीतिक संपर्क प्रदान करेगी और इस प्रकार पर्यावरण के प्रति संवेदनशील क्षेत्र के कार्बन फुटप्रिंट को कम करेगी।

Post your Comments

Your comments will be displayed only after manual approval.

Test
Classes
E-Book