परम अनंत , एक अत्याधुनिक सुपरकंप्यूटर को किस IIT संस्‍थान में कमीशन किया गया -

  • 1

    IIT मुम्बई

  • 2

    IIT कानपुर

  • 3

    IIT गांधीनगर

  • 4

    IIT खड़गपुर

Answer:- 3
Explanation:-

परम अनंत (Param Ananta), राष्ट्रीय सुपरकंप्यूटिंग मिशन (एनएसएम) के तहत राष्ट्र को समर्पित आईआईटी गांधीनगर में अत्याधुनिक सुपर कंप्यूटर है। 
यह इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) और विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) की एक संयुक्त पहल है, जिसे कमीशन किया गया था। 
यह स्वदेशी सॉफ्टवेयर स्टैक सी-डैक द्वारा विकसित किया गया है और यह मेक इन इंडिया पहल है।
एमओयू →
NSM के तहत इस 838 टेराफ्लॉप्स सुपरकंप्यूटिंग सुविधा को स्थापित करने के लिए 12 अक्टूबर, 2020 को IIT गांधीनगर और सेंटर फॉर डेवलपमेंट इन एडवांस्ड कंप्यूटिंग (C-DAC) के बीच एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए।
सिस्टम विभिन्न वैज्ञानिक और इंजीनियरिंग अनुप्रयोगों की कंप्यूटिंग जरूरतों को पूरा करने के लिए सीपीयू नोड्स, जीपीयू नोड्स, उच्च मेमोरी नोड्स, उच्च थ्रूपुट स्टोरेज, और उच्च-प्रदर्शन इन्फिनिबैंड इंटरकनेक्ट के मिश्रण से लैस है।
परम अनंत →
परम अनंत एक उच्च शक्ति उपयोग प्रभावशीलता प्राप्त करने के लिए सीधे संपर्क तरल शीतलन प्रौद्योगिकी पर आधारित है और इस तरह परिचालन लागत को कम करता है।
परम अनंत सुपरकंप्यूटिंग सुविधा से विज्ञान और प्रौद्योगिकी के बहु-विषयक डोमेन में आईआईटी गांधीनगर की अनुसंधान एवं विकास गतिविधियों को बहुत लाभ होगा, जिसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), मशीन लर्निंग (एमएल), डेटा साइंस; कंप्यूटेशनल फ्लुड डायनैमिक्स (सीएफडी); जीनोम अनुक्रमण और डीएनए अध्ययन के लिए बायो-इंजीनियरिंग शामिल है ।
कम्प्यूटेशनल जीव विज्ञान और जैव सूचना विज्ञान का उपयोग जीन नेटवर्क की भविष्यवाणी और पता लगाने में किया जाता है।

Post your Comments

Your comments will be displayed only after manual approval.

Test
Classes
E-Book