हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने किस राज्य को तंबाकू नियंत्रण के लिए पुरस्कार -2022 के लिए चुना है -

  • 1

    दिल्ली

  • 2

    बिहार

  • 3

    उत्तर प्रदेश

  • 4

    झारखंड

Answer:- 4
Explanation:-

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने तंबाकू के उपयोग को कम करने के राज्य के प्रयासों की मान्यता में झारखंड को विश्व तंबाकू निषेध दिवस (डब्ल्यूएनटीडी) पुरस्कार-2022 के लिए चुना है। 
यह पुरस्कार विश्व तंबाकू निषेध दिवस के सम्मान में नई दिल्ली में स्वास्थ्य विभाग के राज्य तंबाकू नियंत्रण कक्ष को प्रदान किया जाएगा। 
झारखंड में राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम द्वारा तंबाकू के उपयोग को कम करने में राज्य सरकार की उपलब्धियों को सम्मानित करने वाला प्रतिष्ठित पुरस्कार दिया गया।
ग्लोबल एडल्ट टोबैको सर्वे (GATS)-1 की रिपोर्ट के अनुसार, NTCP की शुरुआत 2012 में झारखंड में हुई थी, जब राज्य में तंबाकू की प्रसार दर 51.1 प्रतिशत थी, जिसमें 48 प्रतिशत धूम्रपान करने वाले थे।
गैट्स-2 के अध्ययन के अनुसार, राज्य में तंबाकू का सेवन करने वालों की संख्या घटकर 38.9% हो गई, जिसमें 35.4 प्रतिशत धूम्रपान रहित तंबाकू का उपयोग करते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा झारखंड को तंबाकू नियंत्रण के लिए डब्ल्यूएचओ पुरस्कार क्यों दिया गया  →
झारखंड में तंबाकू की गिरावट का कारण तंबाकू छोड़ने की इच्छा रखने वाले व्यक्तियों के लिए प्रभावी कार्यक्रम और पहुंच हेल्पलाइन हैं।
इसके साथ ही, झारखंड में तंबाकू के उपयोग में वृद्धि हुई जानकारी और तंबाकू के उपयोग की सीमाओं, जैसे सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान पर प्रतिबंध और इसे एक आपराधिक उल्लंघन बनाने के कारण तंबाकू का उपयोग कम हो गया है।
2022 में विश्व तंबाकू निषेध दिवस (WNTD) के लिए पुरस्कार →
प्रत्येक विश्व स्वास्थ्य संगठन क्षेत्र को अधिकतम छह विश्व तंबाकू निषेध दिवस पुरस्कार दिए जाएंगे। सम्मानित व्यक्तियों में से दो को अतिरिक्त रूप से डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक से महानिदेशक विशेष मान्यता पुरस्कार के माध्यम से विशेष पावती मिल सकती है।
एक संगठन, एक व्यक्ति, एक सरकारी एजेंसी या एक मंत्रालय को पुरस्कार के लिए नामित किया जा सकता है यदि उन्होंने तंबाकू नियंत्रण में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।
 

Post your Comments

Your comments will be displayed only after manual approval.

Test
Classes
E-Book