हाल ही उपभोक्ता मामलों के विभाग ने उपभोक्ताओं को सशक्त बनाने और उनके अधिकारों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए एक शुभंकर "जागृति" को लॉन्च किया है -

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उपभोक्ता मामलों के विभाग (डीओसीए) ने उपभोक्ताओं को सशक्त बनाने और उनके अधिकारों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए एक शुभंकर "जागृति" को लॉन्च किया है। 
जागृति को एक सशक्त उपभोक्ता के रूप में पेश किया जाएगा जो उपभोक्ता अधिकारों के बारे में जागरूकता फैलाएगी और उपभोक्ताओं की समस्याओं का समाधान करेगी। 
विभिन्न विभागीय विषयों के बारे में उपभोक्ता जागरूकता बढ़ाने के लिए जागृति शुभंकर को नियोजित किया जाएगा, जिसमें 2019 उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के प्रावधान, हॉलमार्किंग, राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन टोल-फ्री नंबर 1915, बाट और माप अधिनियम के प्रावधान, केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण के निर्णय और शिकायत निवारण के संबंध में उपभोक्ता साक्ष्य शामिल हैं।

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