बच्चों को पढ़ना-लिखना सिखाने में उसका उपयोग नहीं होता
वह बच्चों को अनिवार्यतः कोई मूल्य न सिखाए
वह सामग्री पाठ्य-पुस्तक की न हो
बच्चे उसे आते-जाते देखते हैं
जिन प्रदर्शित सामग्रियों का उपयोग पढ़ने, लिखने या सीखने में न हो, कक्षा में उन्हें दिखाना निरर्थक होता है वे मात्र सजावटी तौर पर ही अपनी भूमिका निभाती हैं| इसके विपरीत यदि किसी प्रदर्शित मॉडल से अधिकाधिक जानकारी प्राप्त हो रही है, वे बच्चों के लिए काफी लाभदायक और उपयोगी होते हैं|
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