जो बच्चे पिछली कक्षा की बातें नहीं सीख पाए हैं, वे अगली कक्षा में और पिछड़ जाएँगे | अतः उन्हें उसी कक्षा में रोक देना चाहिए
बच्चों को किन्हीं अवधारणाओं को न सीखने के कारण फेल करके रोकना उचित ही है
जो बच्चे किसी कक्षा में सीख नहीं पाए हैं, उन्हें फेल करके रोकने से भी जरूरी नहीं कि वे सीख जाएँ
एक कक्षा में हम जो सीखते हैं उसके सभी अंश अगली कक्षा के लिए अनिवार्य बुनियाद होते हैं
सीखने-सिखाने की प्रक्रिया के सन्दर्भ में एक कक्षा में हम जो सीखते हैं, उसके सभी अंश अगली कक्षा के लिए आधार बिन्दु होते हैं | अतः यदि विद्यार्थी ने पूर्व कक्षा में से कुछ नहीं सीखा है, तो अगली कक्षा में सीखते समय उसे अवश्य कठिनाई महसूस होगी |
Post your Comments