छात्रों में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा स्थापित करना
उन्हें आत्म गौरव की अनुभूति कराना
उनकी अत्याधिक प्रशंसा करना
गतिविधि आधारित शिक्षण-अधिगम विधियों का अनुप्रयोग करना
छात्रों की अत्याधिक प्रशंसा करना उन्हें अधिगम के लिए प्रेरित करने की उपयुक्त युक्ति नहीं है, क्योंकि इससे बालक में अहम की भावना का संचार हो सकता है तथा वह अपने ज्ञान की अभिवृद्धि के लिए प्रयास नहीं करेगा। अतः यह शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में नकारात्मक सिद्ध हो सकती है।
Post your Comments