एक कक्षा के अनुभाग 'अ' को 'पेट्रोलियम और कोयले के भंडारों में रिक्तिकरण' प्रकरण पढ़ाने के लिए 'मल्टीमीडिया' कैप्सूल का प्रयोग किया गया जबकि अनुभाग 'ब' को ग्रीन बोर्ड पर आरेख बनाते हुए पढ़ाया गया। बाद में यह पाया गया कि अनुभग 'अ' के विद्यार्थियों ने एक बेहतर सीमा तक प्रकरण को समझ लिया। ऐसा होने का कारण यह हो सकता है कि

  • 1

    बहु उपागम दैनिक जीवन-स्थितियों के अधिक नजदीक है

  • 2

    मल्टीमीडिया सामग्रियों का प्रयोग अपेक्षाकृत अधिक मितव्ययी है।

  • 3

    दृश्य-श्रव्य सामग्रियाँ बेहतर संधारण के लिए सभी इंद्रियों को शामिल करती हैं

  • 4

    ग्रीन बोर्ड एक अच्छी दृश्य सामग्री नहीं है

Answer:- 3

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