उपलब्धि परीक्षण, क्रियात्मक शोध एवं शैक्षिक नवाचार

01. क्रियाकलापों के निम्नलिखित समुच्चयों मे कौन-सा समुच्चय क्रियात्मक शोध रणनीति की चक्रीय प्रकृति को इंगित करता है- 

  • 1

    गहन चिंतन करना, प्रेक्षण करना, नियोजन, क्रियान्विति

  • 2

    प्रेक्षण करना, क्रियान्विति, गहन चिंतन करना, नियोजन

  • 3

    क्रियान्विति, नियोजन, प्रेक्षण करना, गहन चिंतन करना

  • 4

    नियोजन, क्रियान्विति, प्रेक्षण करना, गहन चिंतन करना

02. पश्च अन्वेषण तथा साधन-साक्ष्य विश्लेषण निम्न में से किसके उदाहरण है - 

  • 1

    एल्गोरिदम

  • 2

    मानसिक वृत्ति

  • 3

    स्वत:शोध

  • 4

    प्रकार्यात्मक स्थिरकता

03. यहां दो सेट दिए गए है जिनमें सेट-1 मे शोध के प्रकार का उल्लेख है, जबकि सेट-11 में उनका वर्णन है सेट-I (शोध के प्रकार)                                       सेट-II (वर्णन) (A) मौलिक शोध                                                       I.  विशिष्टताओं पर केंद्रित गहन अध्ययन (B) व्यवह्त शोध                                                      II. हस्तक्षेप आधारित सुधारात्मक पहल (C) क्रियात्मक शोध                                                  III. नई परिस्थितियों में सत्य/सिद्धांतो के अनुप्रयोग की संभावनाओं को तलाशना (D) व्यक्तिगत-अध्ययन शोध                                    IV. प्रभाव जानने हेतु प्रभाव अध्ययन सिद्धांत                                                                                V. सिद्धांत निर्माण के माध्यम से ज्ञानकोष मे अभिवृद्धि निम्नलिखित में से अपने स्तर का चयन कीजिए:

  • 1

    (A)-(v), (B)- (iii), (C)- (ii), (D) - (i)

  • 2

    (A)-(i), (B)- (ii), (C)- (iii), (D) - (v)

  • 3

    (A)-(iii), (B)- (iv), (C)- (i), (D) - (v)

     

  • 4

    (A)-(ii), (B)- (iv), (C)- (v), (D) - (i)

04. शोध प्रक्रिया का लक्ष्य होता है -

  • 1

    समस्या का समाधान करना

  • 2

    प्रश्नों के उत्तर खोजना

  • 3

    परिकल्पना का सत्यापन करना

  • 4

    निष्कर्ष निकालना

05. सूची-I में परीक्षा की विश्वसनीयता की आकलन विधियां दी गई है, जबकि सूची-II में उनकी व्याख्या दी गई है सूची-I                                                             सची-II (A) परीक्षा-पुनर्परीक्षा विधि                                  I. एक छात्र में सहसंबंध के लिए परीक्षा के दो समतुल्य आधे सत्रों की परीक्षा का संचालन करना (B) वैकल्पिक परीक्षा विधि                                  II. स्वतंत्र रुप से परीक्षा के दो ा दो से अधिक निर्धारक अंक प्राप्त करना (C) अर्थ विच्छेदन विधि                                       III. दो भिन्न सत्रों में एक ही समूह के लिए एक ही परीक्षा प्रशासित करना (D) अंतर-निर्धारक विधि                                     IV. दो भिन्न सत्रों में एक ही समूह के लिए परीक्षा के दो प्रारुपों को प्रशासित करना

  • 1

    A-I,B-II,C-III,D-IV

  • 2

     A-II,B-I,C-IV,D-III

  • 3

    A-IV,B-III,C-II,D-I

  • 4

     A-III,B-IV,C-I,D-II

06. निम्न में से किस कौशल में पूर्व ज्ञान का परीक्षण आता है -

  • 1

    प्रस्तावना कौशल 

  • 2

    उद्दीपन-परिवर्तन कौशल

  • 3

    प्रदर्शन कौशल

  • 4

    समापन कौशल

07. निम्नलिखित में से कौन-सा वस्तुनिष्ठ प्रश्न है - 

  • 1

    लघुत्तरात्मक प्रश्न

  • 2

    मुक्त उत्तर वाला प्रश्न

  • 3

    सत्य या असत्य

  • 4

    निबंधात्मक प्रश्न

08. निम्नलिखित मे से कौन-सा शिक्षक द्वारा कक्षा में बच्चो के लिए समस्या हल करने के तरीके का वर्णन नही कर सकता - 

  • 1

    कुछ हल करते समय गलतियों को करने के प्रति ईमानदार रहना

  • 2

    सोच, विचार, परीक्षण और विभिन्न उत्तरों जैसी शब्दावली का प्रयोग करना

  • 3

    अभिसरण उत्तरों वाले प्रश्न पूछना

  • 4

    किसी विशेष समस्या को हल करने के बारे में अपनी विचार-प्रक्रियाओं पर चर्चा करना

09. कक्षा मे छात्रों को प्रश्न पूछने के लिए - 

  • 1

    प्रेरित करना चाहिए

  • 2

    हतोत्साहित करना चाहिए

  • 3

    अनुमति नही देनी चाहिए

  • 4

    रोक देना चाहिए

10. कक्षा में जो विद्यार्थी प्रश्न पूछते हैं, उन्हे - 

  • 1

    कक्षा के बाद शिक्षक से मिलने की सलाह दी जाए

  • 2

    कक्षा चर्चा मे भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए

  • 3

    लगातार प्रश्न पूछने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए

  • 4

    स्वतंत्र रुप से उत्तर ढूंढने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए

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