केवल प्रस्तावित पाठ्य-पुस्तकों पर आधारित अनुदेश
परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करने पर बल
बार-बार ली जाने वाली परीक्षाएं
समय-सारणी और बैठने की व्यवस्था में लचीलापन
सक्रिय अन्वेषकों के रुप में
खाली स्लेटों के रुप में
छोटे वयस्कों के रुप में
निष्क्रिय अनुकारकों के रुप में
पब्लिक विद्यालय
सामान्य विद्यालय
फैक्ट्री विद्यालय
प्रगतिशील विद्यालय
शिक्षक सूचना और प्राधिकार के प्रवर्तक होते है
ज्ञान प्रत्यक्ष अनुभव और सहयोग से उत्पन्न होता है
अधिगम तथ्यों के एकत्रीकरण और कौशल मे प्रवीणता के साथ सीधे मार्ग पर चलता है
परीक्षा मानदंड-संदर्भित और बाह्य है
विद्यार्थी के द्वारा निष्क्रिय रुप से ज्ञान प्राप्त किया जाता है
विद्यार्थि के द्वारा ज्ञान को उसी रुप में दोहराया जाता है।
शिक्षक के निर्देशों के अनुसार, विद्यार्थी केद्वारा ज्ञान का अनुसरण किया जाता है
विद्यार्थी के द्वारा ज्ञान की संरचना की जाती है
अध्यापक-केंद्रित
प्रगतिशील
पाठ्य-पुस्तक केंद्रित
व्यवहारवादी
अधिगतकर्ता केंद्रित विधि
परंपरागत विधि
अंतर्वैयक्तिक बुद्धि
निगमनात्मक विधि
विशेष शिक्षा कार्यक्रम
बाल केंद्रित शिक्षा कार्यक्रम
मुक्त विद्यालयी शिक्षा कार्यक्रम
ई-अधिगम शिक्षा कार्यक्रम
केवल पाठ्य-पुस्तकों पर निर्भर होना
बच्चों के अनुभवों को प्रमुखता देना
यंत्रवत याद करना
योग्यता के आधार पर विद्यार्थियों को नामांकित करना तथा वर्गीकरण करना
एरिक इरिक्सन
चार्ल्स डार्विन
बी.एफ. स्किनर
जॉन डीवी