पर्यावरण अध्ययन के छ: प्रकरणों का रेखीय आयोजन करना
केवल पाठ्य-पुस्तकों पर आश्रित रहना
सांस्कृतिक क्षेत्रों को संबोधित करना
पर्यावरण अध्ययन की अवधारणाओं से संबंधित महत्वपूर्ण सूचनाओं को बच्चों को देने के लिए प्रेरित करना
जानवर
हम चींजें कैसे बनाते हैं ?
परिवार और मित्र
भोजन
A,C और D
केवल C
A,B और C
केवल A और C
II,III और IV की कक्षाओं के लिए पर्यावरण अध्ययन से जुड़े मुद्दों को भाषा और गणित के माध्यम से पढ़ाया जाता है।
I से II तक की कक्षाओं के लिए पर्यावरण अध्ययन से जुड़े मुद्दे विज्ञान और सामाजिक-विज्ञान के द्वारा पढ़ाये जाते हैं।
पर्यावरण अध्ययन एक विषय है जो I से V तक की कक्षाओं में पढ़ाया जाता है।
I से II की कक्षाओं के लिए, भाषा और गणित के माध्यम से पर्यावरण अध्ययन पढ़ाया जाता है।
विज्ञान और सामाजिक विज्ञान की अवधारणाओं और मुद्दों को।
पर्यावरणीय शिक्षा और विज्ञान की अवधारणाओं और मुद्दों को।
विज्ञान की अवधारणाओं और मुद्दों को।
शिक्षा, सामाजिक अध्ययन और विज्ञान की अवधारणाओं और मुद्दों को।
पर्यावरण अध्ययन बाल-केन्द्रित है।
पर्यावरण अध्ययन शिक्षक केन्द्रित है।
पर्यावरण अध्ययन याद करके सीखा जाता है।
पर्यावरण अध्ययन सूचनाओं द्वारा सीखा जाता है।
दक्षिण-पूर्व
दक्षिण-पश्चिम
उत्तर-पूर्व
उत्तर-पश्चिम
प्राकृतिक, सांस्कृतिक व सामाजिक पर्यावरण के बीच संबंधों को पहचानने व समझने में बच्चों को प्रशिक्षित करना।
पर्यावरणीय समझ के द्वारा बच्चों में सटीक संख्यात्मक कौशलों का विकास करना।
विशेषत: प्राकृतिक के प्रति बच्चे की जिज्ञासा एवं सृजनात्मकता का बढ़ावा देना।
अवलोकन, वर्गीकरण और निष्कर्ष निकालने आदि प्रक्रियाओं के माध्यम से बुनियादी संज्ञानात्मक और गत्यात्मक कौशल प्राप्त करने के लिए खोजबीन से जुड़ी और हाथों से करने वाले कार्यों में बच्चों को संलग्न करना ।
कर्नाटक, छत्तीसगढञ, केरल
आंध्र प्रदेश, केरल, कर्नाटक
आंध्र प्रदेश, उड़ीसा, कर्नाटक
केरल, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र