इस विधि में भाषा की शिक्षा के साथ ही व्याकरण की शिक्षा प्रदान की जाती है।
इस विधि में व्याकरण का सैद्धांतिक ज्ञान न दिया जाकर व्यावहारिक ज्ञान प्रदान किया जाता है।
इस विधि में व्याकरण का व्यावहारिक ज्ञान न देकर सैद्धांतिक ज्ञान दिया जाता है
इस प्रणाली में व्याकरण के नियमों का ज्ञान कराये बिना, भाषा के शुद्ध रूप का प्रयोग सिखाया जाता है ।
संज्ञा की परिभाषा बताइए।
लाल बहादुर शास्त्री के बचपन का क्या नाम था ?
बाबा भारती क्यों उदास थे ?
अगर आप बाबा भारती की जगह होते तो क्या करते ?
केम्ब्रिज विश्वविद्यालय में
कोलंबिया विश्वविद्यालय में
ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में
हार्वर्ड विश्वविद्यालय में
यह जानना कि बच्चे भाषा में क्या नहीं जानते हैं ?
यह जानना कि बच्चे पाठ्य-पुस्तक में क्या जानते हैं ?
यह जानना कि बच्चों ने भाषा सम्बंधी किन उद्देश्यों की प्राप्ति नहीं की ?
यह जानना कि भाषा सीखने में बच्चों को किस प्रकार की मदद की आवश्यकता है ?
2 4 3 1
4 1 2 3
1 2 34
3 4 2 1
विशेष से विशेष
सामान्य से विशेष
विशेष से सामान्य
सामान्य से सामान्य
पोर्टफोलियो
लिखित परीक्षा
अवलोकन
जाँच सूची
इस विधि के प्रवर्तक हरबर्ट हैं।
इस विधइ में पाँच सोपानों का अनुसरण किया जाता है।
यह विधि स्मृति स्तर के शिक्षण से सम्बन्धित हैं।
यह विधि बोध स्तर के शिक्षण से सम्बन्धित हैं।