Hindi Pedagogy Ctet मैराथन Class Quiz -2

01. भाषा शिक्षण में दृश्य - श्रव्य साधनों के प्रयोग का मुख्य प्रयोजन है -

  • 1

    शिक्षण में विविधता लाना

  • 2

    विद्यार्थियों की विभिन्न इन्द्रियों को क्रियाशील बनाना

  • 3

    रोचकता का संचार करना

  • 4

    मनोरंजन करना

03. अनुस्वार एवं अनुनासिक का प्रयोग करने सम्बंधी त्रुटियों को दूर किया जा सकता है -

  • 1

    स्वयं सही उच्चारण का आदर्श प्रस्तुत कर

  • 2

    अनुस्वार वाले शब्दों की सूची बनवाकर

  • 3

    अनुनासिक के नियम बताकर

  • 4

    छपी सामग्री से समृद्ध वातावरण देकर

05. शब्द भण्डार में वृद्धि के लिए सर्वाधिक उपयुक्त है -

  • 1

    गद्य शिक्षण

  • 2

    पद्य शिक्षण

  • 3

    व्याकरण शिक्षण

  • 4

    अलंकार शिक्षण

06. श्यामला केवल उन्ही प्रश्नों के उत्तर लिखती है, जो उसने याद किए होते हैं। इसका कारण हो सकता है -

  • 1

    उसकी स्मरण-शक्ति बहुत तेज है

  • 2

    उसकी विचार-प्रक्रिया अव्यवस्थित है

  • 3

    उसकी कल्पनाशीलता जैसे गुण का अभाव है

  • 4

    उसकी कक्षा में सब ऐसा ही करते हैं

08. द्रुत पाठ है -

  • 1

    कविता का अध्ययन

  • 2

    कहानी का अध्ययन

  • 3

    नाटक का अध्ययन

  • 4

    सहायक पुस्तक का अध्ययन

09. लेखन क्रिया के शिक्षण का आरम्भ होता है -

  • 1

    सीधी रेखाओं से

  • 2

    घुण्डियों से

  • 3

    तिरछी रेखाओं से

  • 4

    अक्षरों से

10. आगमन प्रणाली के रूप में प्रयोग प्रणाली के अंतर्गत व्याकरण पढ़ाते समय- (द्वितीय श्रेणी पेपर-2010)

  • 1

    छात्रों को पहले सूत्र रटवाये जाते हैं।

  • 2

    छात्रों को व्याकरण की पुस्तकें दी जाती है।

  • 3

    छात्रों के सिद्धांत बताए जाते हैं।

  • 4

    छात्रों को पहले उदाहरण दिए जाते हैं।

Page 1 Of 5
Test
Classes
E-Book