शिक्षण में विविधता लाना
विद्यार्थियों की विभिन्न इन्द्रियों को क्रियाशील बनाना
रोचकता का संचार करना
मनोरंजन करना
50 मिनट
60 मिनट
75 मिनट
90 मिनट
स्वयं सही उच्चारण का आदर्श प्रस्तुत कर
अनुस्वार वाले शब्दों की सूची बनवाकर
अनुनासिक के नियम बताकर
छपी सामग्री से समृद्ध वातावरण देकर
दल शिक्षण विधि
साहचर्य विधि
दूरस्थ शिक्षण
अभिक्रमित अनुदेशन विधि
गद्य शिक्षण
पद्य शिक्षण
व्याकरण शिक्षण
अलंकार शिक्षण
उसकी स्मरण-शक्ति बहुत तेज है
उसकी विचार-प्रक्रिया अव्यवस्थित है
उसकी कल्पनाशीलता जैसे गुण का अभाव है
उसकी कक्षा में सब ऐसा ही करते हैं
क्लार्क और स्टार
हरबर्ट
एल्विन
पीटरसन
सीधी रेखाओं से
घुण्डियों से
तिरछी रेखाओं से
अक्षरों से
छात्रों को पहले सूत्र रटवाये जाते हैं।
छात्रों को व्याकरण की पुस्तकें दी जाती है।
छात्रों के सिद्धांत बताए जाते हैं।
छात्रों को पहले उदाहरण दिए जाते हैं।